इस तरह से बनाएंगे काजू करी तो बाहर की सब्जी का स्वाद भूल जाएंगे आप
इस तरह से बनाएंगे काजू करी तो बाहर की सब्जी का स्वाद भूल जाएंगे आप
Share:

दुनियाभर में कई लोग है जो काजू करी खाना बहुत पसंद करते हैं लेकिन जब इसे घर पर बनाने की बारी आती है तो उनसे यह बन नहीं पाती। अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप घर पर बना सकते हैं काजू करी।

काजू करी बनाने के लिए सामग्री-
काजू ½ कप
हरी मटर ¾ कप
मखाने 1½ कप
प्याज 1 मध्यम 125 ग्राम
हरी मिर्च 1-2
अदरक 1½ इंच का टुकड़ा
टमाटर 2 मध्यम / लगभग 250 ग्राम
कसूरी मेथी 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर 2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच
हल्दी ¼छोटा चम्मच
गरम मसाला ½ छोटा चम्मच
शक्कर 1 छोटा चम्मच
नमक 1 छोटा चम्मच/ स्वादानुसार
घी/ तेल 3 बड़ा चम्मच
ताजी क्रीम ½ कप
पानी 1 कप
कटा हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच

खड़े मसाले
तेज पत्ता 2
लौंग 4-6
हरी इलायची 4
दालचीनी 2 टुकड़े (½ इंच चौड़े और 1 इंच लंबे)

काजू करी बनाने की विधि : इसके लिए सबसे पहले प्याज और अदरक का छिलका उतारकर धो लें। उसके बाद हरी मिर्च का डंठल हटा कर धो लें। अब इनको मोटा-मोटा काटकर, ब्लेंडर में महीन पीस लें। इसके बाद टमाटर को धोकर चार टुकड़ों में काट लें और फिर इसे ब्लेंडर में पीस लें। इसके बाद एक नॉन-स्टिक कड़ाही में 2 छोटे चम्मच तेल/ घी गरम करें। अब मध्यम आँच पर काजू को गुलाबी-लाल होने तक भूने। भुने काजू को अलग रखें। इसके बाद फिर से नॉन-स्टिक कड़ाही में 1 छोटा चम्मच तेल/ घी गरम करें और अब इसमें मख़ानों को करारे होने तक भूनें और अलग रखें। अब एक बार दोबारा नॉन-स्टिक कड़ाही में लगभग 2 बड़े चम्मच तेल/ घी गरम करें और इसमें सभी खड़े मसाले (तेज पत्ता, लौंग, इलायची, और दालचीनी) डालें और लगभग एक मिनट के लिए मध्यम आँच पर भूनें। जब मसाले भुन जाते हैं तो बहुत सौंधी सी खुश्बू उठती है। उसके बाद प्याज का पेस्ट डालिए और प्याज के सुनहरा होने तक भूनिए। इसमें तकरीबन 8 मिनट का समय लगता है। अब भुनी प्याज में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर , कसूरी मेथी, और गरम मसाला डालिए। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाईए।

करीब 1 मिनट के लिए मसालों को अच्छे से भूनें। उसके बाद टमाटर की प्यूरी डालिए और घी के किनारा छोड़ने तक भूनिए। इस प्रक्रिया में 3-5 मिनट का समय लगता है। अब इसमें ताजी क्रीम डालें और एक मिनट के लिए भूनें। उसके बाद लगभग 1 कप पानी, शक्कर, और नमक डालकर करी को 3-4 तक उबालें। अब इसमें हरी मटर डालें और लगभग 2 मिनट के लिए पकाएँ। (आप चाहे तो फ्रोज़न मटर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पहले से ही गली होती हैं लेकिन अगर आप ताजी मटर डाल रहे हैं तो इसे 2 मिनट गरम पानी में उबलने के बाद करी में डालें।) अब इसमें पहले से भून कर रखे काजू और मखाने डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ। एक मिनट के लिए पका कर आँच को बंद कर दीजिए। लीजिये तैयार है काजू करी। अब काजू करी को कटी हरी धनिया और इसे राजसी बनाने के लिए किशमिश से सजाकर परोसें।

घर में बनाए सबसे आसान विधि से बूंदी वाली कढ़ी

घर पर 5 मिनिट में बनाए पनीर चटपटा, खाते रह जाएंगे सभीसबसे अलग और करारी लगती है मूंगफली के दाने की सब्जी, बनाए ऐसे

घरवालों को सबसे आसान विधि से बनाकर खिलाये पूरन पोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -