अगर इस दिन लिया कर्ज तो चुकाते-चुकाते घिस जाएंगी एड़ियां

Nov 14 2019 04:00 PM
अगर इस दिन लिया कर्ज तो चुकाते-चुकाते घिस जाएंगी एड़ियां

आज के समय में लोग कर्ज लेने का उसूल बनाकर रख चुके हैं लेकिन देने का कोई व्यवहार नहीं होता है. आजकल लोग केवल कर्ज लेना जानते हैं और देने के नाम से वह गायब हो जाते हैं और नजर ही नहीं आते हैं. वैसे आजकल कर्ज लेना आम बात हो गई है लेकिन कर्ज को ना चुका पाना लोगों ने अपनी आदत में शामिल कर लिया है. वैसे केवल लोग ही नहीं कभी कभी कर्ज ना चुकाने की वजह दिन भी होते हैं. जी हाँ, आजकल लोग अपनी छोटी और बड़ी दोनों तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेने और देने में यकीन रखते हैं लेकिन कर्ज लेना और देना दोनों तरह से ही जोखिम से भरा काम माना जाता है. वहीं ज्योतिष शास्त्र की माने तो कर्ज लेने और देने के संबंध में कुछ नियम बताए गए हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हाँ, कर्ज लेने और देने के कुछ ख़ास दिन होते हैं और बाकि दिनों में लिया गया कर्ज कभी चुकाया नहीं जा सकता. तो आइए जानते हैं कर्ज लेने के शुभ दिन...

सोमवार- ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन कर्ज लेने और देने को अच्छा दिन माना गया है और ऐसे में कर्ज जल्द चुक जाता है.

मंगलवार- इस दिन कर्ज नहीं लेना चाहिए और अगर इस दिन आपके ऊपर कोई पुराना कर्ज है उसका निपटारा करने से शुभ फल मिलना शुरू हो जाता है.

बुधवार- कहते हैं बुधवार को कर्ज लेना व देना शुभ नहीं होता है इससे कर्ज बढ़ता जाता है.

गुरुवार- गुरुवार के दिन किसी को भी कर्ज देना नहीं चाहिए लेकिन हाँ इस दिन कर्ज लेना लाभदायक हो सकता है और अगर आपके कर्ज ले लिया तो आपके व्यापार में तरक्की होगी.

शुक्रवार- ज्योतिषों के मुताबिक इस दिन कर्ज लेना और देना दोनों शुभ माना गया है.

शनिवार - ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्ज लेने और देने के लिए ये दिन शुभ नहीं होता है और इस दिन लिया या दिया गया कर्ज लंबे समय में खत्म होता है. रविवार- ज्योतिष शास्त्र की माने तो इस दिन कर्ज लेना और देना दोनों शुभ नहीं होता है और इससे कर्ज खत्म नहीं हो पाता है.

बहुत लोकप्रिय है विदुर नीति का यह श्लोक

19 नवंबर के दिन जरूर करें भैरवजी के 108 नाम का जाप

19 नवंबर को कालभैरव जयंती, जरूर करें यह उपाय