एविएशन सेक्टर के लिए सिंधिया का 100 दिवसीय प्लान, 5 नए एयरपोर्ट और 50 नए हवाई रुट भी बनेंगे
एविएशन सेक्टर के लिए सिंधिया का 100 दिवसीय प्लान, 5 नए एयरपोर्ट और 50 नए हवाई रुट भी बनेंगे
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार (9 अगस्त 2021) को भारतीय विमानन क्षेत्र के लिए 100 दिन की सुधार योजना का ऐलान किया है। उन्होंने बताया है कि UDAN योजना के तहत 50 नए मार्गों के साथ 5 नए एयरपोर्ट का संचालन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत छह नए हेलीपोर्ट भी बनाए जाएँगे। 

इसके साथ ही अगरतला और देहरादून हवाई अड्डों के लिए बढ़ी हुई यात्री क्षमता वाले नए टर्मिनलों की भी घोषणा की गई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए सिंधिया ने कहा कि 100 दिवसीय योजना के तहत पहला एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बनाया जाएगा, जिससे बौद्ध सर्किट को बढ़ावा मिलेगा। कुशीनगर में एयरपोर्ट पर एयरबस 321 और बोइंग 737 उड़ानों की सफल लैंडिंग के लिए सुविधाएँ भी विकसित की जाएँगी।

मंत्रालय का कहना है कि UDAN योजना के तहत घोषित 50 नए रुट्स में से 30 को इसी साल अक्टूबर तक शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने आगे कहा कि, 'दूसरा टर्मिनल देहरादून एयरपोर्ट पर स्थापित किया जाएगा। इसके निर्माण में 457 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। नया टर्मिनल भवन वर्तमान में 250 यात्रियों की तुलना में 1,800 यात्रियों की क्षमता को सँभाल सकेगा।' इसके बाद त्रिपुरा के अगरतला में एक नया टर्मिनल बनाया जाएगा। इसका निर्माण 490 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से होगा, जो कि वर्तमान की 500 यात्री प्रति घंटे की तुलना में प्रति घंटे 1200 यात्रियों का संचालन करने में सक्षम होगा।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिन ने लगभग दस लाख फ्लेवर वाली ई-सिगरेट की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

भवानीपुर में 'ममता' को टक्कर देंगी प्रियंका टिबरेवाल, दीदी को हराने के लिए भाजपा ने बनाया ये प्लान

यूपी सरकार ने जौहार यूनिवर्सिटी की जमीन से आजम खान का जौहार ट्रस्ट लिया वापस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -