इस मंदिर में वर्षो से जल रही है 09 ज्वालाएं
इस मंदिर में वर्षो से जल रही है 09 ज्वालाएं
Share:

भारत में शक्ति के कई ऐसे पावन धाम हैं, जो सभी प्रकार के चमत्कारों से भरे हुए हैं तथा सबसे बड़ी बात यह कि आज तक उन चमत्कारों के पीछे का रहस्य कोई नहीं खोज पाया है। एक ऐसा ही पावन शक्तिपीठ है मां ज्वाला देवी का मंदिर, जो कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में मौजूद है। सुख एवं समृद्धि प्रदान करने वाले पावन शक्तिपीठों में से एक है मां ज्वालामुखी का दिव्य धाम। इस पावन शक्तिपीठ को पवित्र तथा प्रचंड स्थान कहा गया है।

वही शक्तिपीठ मां ज्वाला देवी के बारे में प्रथा है कि देवी सती की अधजली जिह्वा यहां पर गिरी थी। जिसे कालांतर में भक्तों ने मां ज्वालादेवी बोलकर पुकारा तथा आराधना की। माता के इस मंदिर में कोई प्रतिमा नहीं है। यहां पर लगातार निकलने वाली अग्नि को ही मां ज्वालादेवी का प्राकट्य कहा जाता है। यहां पर शक्ति के नौ स्वरूपों में नौ ज्वालाएं हमेशा जलती रहती हैं।

वही ज्वाला देवी के इस चमत्कारिक शक्त्पिीठ में सदियों से पावन ज्वाला जल रही है, जो किसी भी तरह से बुझाने पर नहीं बुझती है। परम्परा है कि मुगलकाल में सम्राट अकबर इस मंदिर में आया था। पहले तो अकबर ने भगवती श्री ज्वालाजी की पवित्र ज्योति को बुझाने के सभी प्रयास किए, मगर जब आखिर में नाकाम रहा, तो उसने भगवती के चरणों में स्वर्ण छत्र चढ़ाया।

सिर में चोट तो यूरोलॉजी में एडमिट क्यों है मनोज तिवारी? RJD ने पूछा सवाल

गौशाला के बाहर मिले बच्चे को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

जम्मू कश्मीर: आतंकवाद पर चौतरफा प्रहार, NIA ने चार आतंकी किए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -