जोशीमठ: ISRO ने वापस ली अपनी रिपोर्ट, सरकार का निर्देश- मीडिया से बात न करें विशेषज्ञ संस्थाएं
जोशीमठ: ISRO ने वापस ली अपनी रिपोर्ट, सरकार का निर्देश- मीडिया से बात न करें विशेषज्ञ संस्थाएं
Share:

देहरादून: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने एक दर्जन सरकारी संस्थानों और वैज्ञानिक संगठनों को उत्तराखंड के जोशीमठ में भू-धंसाव के बारे में मीडिया से बातचीत या सोशल मीडिया पर डेटा शेयर नहीं करने के लिए कहा है। केंद्र सरकार ने यह कहा है कि उनके ऐसा करने से न सिर्फ प्रभावित निवासियों के बीच बल्कि देश के नागरिकों के बीच भी भ्रम उत्पन्न हो रहा है।

दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) द्वारा शुक्रवार को जारी एक शुरूआती रिपोर्ट ने जोशीमठ के कुछ हिस्सों में तेजी से धंसाव को प्रदर्शित किया है। जिसके अनुसार, सिर्फ 12 द‍िनों में जोशीमठ 5.4 सेमी धंस चुका है। ISRO ने सैटेलाइट से ली गईं फोटोज़ भी जारी कीं थीं। हालांकि, इन रिपोर्ट्स को NRSC की वेबसाइट से हटा दिया गया है। शनिवार (14 जनवरी) को NRSC के अधिकारीयों द्वारा यह नहीं बताया गया था कि रिपोर्ट क्यों हटाई गई। 

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने मीडिया को बताया कि ISRO की रिपोर्ट को लेकर जोशीमठ में दहशत है, इसलिए उन्होंने ISRO के डायरेक्टर से बात की और उनसे रिपोर्ट हटाने के लिए कहा। धन सिंह रावत ने बताया कि, 'वेबसाइट पर जमीन धंसने की बात ने जोशीमठ में काफी दहशत पैदा कर दी थी, इसलिए मैंने उनसे सिर्फ आधिकारिक बयान देने को कहा और वेबसाइट पर ऐसे ही कुछ भी पोस्ट नहीं करने का अनुरोध किया। मैंने उनसे सिर्फ सच बोलने के लिए कहा और यदि ऐसा नहीं है तो इसे वेबसाइट से हटा दें। मैंने उनसे आग्रह किया कि वे आधिकारिक रिपोर्ट दें और जब तक कोई आधिकारिक रिपोर्ट न हो तब तक हड़कंप न मचाएं।'

सुप्रीम कोर्ट माफ़ करेगी Google पर लगा 2200 करोड़ का जुर्माना ? जानिए पूरा मामला

'हिन्दुओं की हत्या करो, वीडियो बनाकर भेजो..', हाथ पर 'त्रिशूल' का निशान देख 8 टुकड़ों में काटा

'यौन उन्मादी, स्त्रियों के निजी अंग घूरने वाला..', महिला ने AltNews के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा पर लगाए गंभीर आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -