जो रुट ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज़

जो रुट ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज़
Share:

नई दिल्ली: इंग्लैंड टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने इतिहास रच दिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में जो रूट ने जैसे ही अपना शतक पूरा किया, वे टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज़ भी बन गए. जो रूट ऐसा करने वाले दूसरे इंग्लिश बैट्समैन बने हैं, उनसे पहले ऐसा केवल एलिस्टर कुक ही कर पाए हैं, कुक ने अपने टेस्ट करियर में 12472 रन बनाए हैं. 

जो रूट का टेस्ट रिकॉर्ड: 

- 113 टेस्ट, 10015 रन, 49.57 औसत, 26 शतक, 53 अर्धशतक, 254 हाई स्कोर 

बता दें कि लॉर्ड्स में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने जीत हासिल की और श्रृंखला में बढ़त बनाई. मगर इसमें सबसे खास जो रूट का रिकॉर्ड रहा. जो रूट से कप्तानी छिनने के बाद यह पहला टेस्ट मुकाबला था, बेन स्टोक्स अब इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बन चुके हैं.  केवल 31 साल 157 दिन के जो रूट पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 90 के दशक में पैदा हुए और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं.   

खास बात ये है कि इंग्लैंड के लिए सबसे पहले दस हजार टेस्ट रन बनाने वाले एलिस्टर कुक ने भी यह रिकॉर्ड 31 साल 157 दिन की आयु में ही बनाया था. वहीं, यदि पूरे विश्व टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ की बात करें, तो यह रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 15921 रन बनाए हैं. उनके बाद इस सूची में रिकी पोंटिंग का नाम है, जिन्होंने 13378 रन बनाए हैं. 

रिश्ते को लेकर शकीरा ने खास पुष्टि, कहा- अब नहीं है फुटबॉल स्टार जेरार्ड पिक

छेत्री ने फैंस से की खास अपील, कहा- "आपके आने से काफी फर्क पड़ता है..."

हमारे पास 1028 दिन बचे हैं- कहते हुए फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में घुसी महिला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -