खतरे में पड़ी 18,000 कर्मचारियों की नौकरी, अमेज़न ने उठाया ये बड़ा कदम
खतरे में पड़ी 18,000 कर्मचारियों की नौकरी, अमेज़न ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली: विश्व भर में आर्थिक मंदी का आरम्भ हो चुका है तथा कारोबारी अनिश्चितता को देखते हुए विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने 18000 स्टाफ की छंटनी का निर्णय लिया है। अमेजन ने ऐलान किया है कि वह 18000 स्टाफ को नौकरी से निकालने जा रही है। अमेरिका की टेक कंपनियों में लोगों को नौकरी से हटाने का सिलसिला जल्द थमता नहीं नजर आ रहा है।

अमेजन के मुख्य कार्यकारी अफसर एंडी जेसी ने अपने स्टाफ के नाम लिखे एक नोट में इसकी खबर दी है। एंडी जेसी ने लिखा है कि अमेज़न के जिन स्टाफ को कामकाज से निकाला जाना है उन्हें 18 जनवरी से इस बारे में खबर प्राप्त होना आरम्भ हो जाएगा। अमेरिका की टेक इंडस्ट्री में बीते कुछ वक़्त से स्टाफ को निकाले जाने का सिलसिला तेज हुआ है। अमेजन के छंटनी वाले स्टाफ का आँकड़ा 18,000 से ज्यादा है जो कंपनी के कुल 3,00,000 स्टाफ का लगभग 6 प्रतिशत दिया है। अमेज़न इससे पहले नवंबर में कहा था कि वह अपना कामकाजी खर्च घटाने के लिए कुछ स्टाफ को नौकरी से निकालने की योजना बना रही है।

अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कहा, "हम छंटनी के कदम से प्रभावित लोगों की सहायता करने का प्रयास कर रहे हैं। हम अपने स्टाफ को एक पैकेज दे रहे हैं जिसमें आर्थिक मदद एवं ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस के साथ दूसरी कंपनी में नौकरी तलाशने में सहायता करना सम्मिलित है।" उन्होंने इस इंटरनल नोट में लिखा है कि अमेज़न इससे पहले भी अर्थव्यवस्था के खराब दौर से उबरने में सफल रही है तथा आगे भी इससे लड़कर बाहर आएगी। दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी अमेजन का कारोबार दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। अमेरिका से लेकर भारत एवं यूरोप के तमाम शहरों में अमेजन के स्टाफ और कार्यालय उपस्थित हैं। अमेज़न ने हालांकि अब तक यह नहीं बताया है कि छंटनी के इस कदम का प्रभाव किन देशों के स्टाफ पर पड़ेगा। अमेज़न ने कहा है कि वह यूरोप में जहां कहीं आवश्यक हो वहां स्टाफ का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्थाओं से चर्चा करेगी। हमने कहा है कि अधिकतर जॉब अमेज़न स्टोर, ऑपरेशन और इसकी पीपल एक्सपीरियंस और टेक टीम से जाने वाली है। इससे पहले नवंबर में बोला था कि वह अपने कारोबारी गतिविधियों की सालाना समीक्षा में लागत कम करने के तरीके तलाशने के प्रयास में जुटी है।

'जल संरक्षण पर खूब हो रहा निवेश..', पीएम मोदी बोले- आमजन को जागरूक करें

प्रधानमंत्री मोदी ने 'वाटर विजन @ 2047' को वर्चुअली सम्बोधित किया

'इस वीडियो से आपके फैंस को गलत संदेश जा सकता है', आखिर क्यों रेलवे ने सोनू सूद को दी ये नसीहत?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -