पहली बार फिक्‍स्‍ड लाइन सेवा में Jio ने बनाया अपना दबदबा
पहली बार फिक्‍स्‍ड लाइन सेवा में Jio ने बनाया अपना दबदबा
Share:

निजी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को पछाड़कर फिक्स्ड लाइन सेवा प्रदान करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है. देश में दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत  के उपरांत पहली बार किसी निजी कंपनी ने वायरलाइन इंटरनेट श्रेणी में पहला स्थान भी अपने नाम कर चुकी है. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से मंगलवार को जारी ग्राहक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में जियो के वायरलाइन ग्राहकों की संख्या 73.52 लाख पर पहुंच गई जबकि BSNL का ग्राहक आधार 71.32 लाख रहा.

BSNL देश में पिछले 22 सालों से वायरलाइन सेवाएं प्रदान कर रही है, जबकि जियो ने तीन साल पहले ही अपनी वायरलाइन सेवा की पेशकश भी शुरू कर दी गई है. इसी के साथ अगस्त में देश में वायरलाइन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 2.59 करोड़ हो गई, जो जुलाई में 2.56 करोड़ थी. खबरों का कहना है कि वायरलाइन सेवाएं इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में हुई इस बढ़ोतरी में निजी इलाके का योगदान रहा.

इस अवधि में जियो ने 2.62 लाख नए ग्राहक जोड़े, भारती एयरटेल ने 1.19 लाख जबकि वोडाफोन आइडिया (वीआई) और टाटा टेलीसर्विसेज ने क्रमश: 4,202 और 3,769 नए ग्राहकों  को जोड़ दिया गया है. इसके विपरीत सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों- BSNL और MTNL ने अगस्त के महीने में क्रमश: 15,734 और 13,395 वायरलाइन ग्राहकों को खो चुका है.

जियो ने जोड़े नए ग्राहक: खबरों का कहना है कि देश में कुल दूरसंचार ग्राहक आधार अगस्त में मामूली रूप से बढ़कर 117.5 करोड़ हो चुका है, जिसमें जियो ने अधिकतर नए ग्राहकों को जोड़ा. साथ ही शहरी केंद्रों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में उच्च दर से वृद्धि हुई.

अगस्त 2022 के लिए ट्राई की ग्राहक रिपोर्ट में बोला गया है, ‘इंडिया में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या जुलाई 2022 के आखिर में 117.36 करोड़ से बढ़कर अगस्त 2022 के आखिर में 117.50 करोड़ हो गई. इसमें पिछले महीने की तुलना में 0.12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है .’

हर किसी के दिल का चैन लूटने आया Sumsang का ये नया स्मार्टफोन

व्हाट्सएप ग्रुप कॉल के लिए कर पाएंगे आप भी ये काम

मिल रहा अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट, मात्र इतने रुपए में मिल रहा ये फोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -