जेईई मेन परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में होगी आयोजित
जेईई मेन परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में होगी आयोजित
Share:

जेईई परीक्षा को अधिक पारदर्शी तरीके से आगे बढ़ाते हुए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई), अगले वर्ष अधिक क्षेत्रीय भाषा में आयोजित करने का फैसला किया। , केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा। इस साल एनटीए ने इस साल तीन भाषाओं में प्रवेश परीक्षा आयोजित की, यानी अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में। शिक्षा मंत्री का ट्वीट कुछ इस तरह से सामने आया - “एनईपी 2020 के दृष्टिकोण के अनुसार, जेईई (मेन) के संयुक्त प्रवेश बोर्ड ने भारत की अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में जेईई (मुख्य) परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जहां क्षेत्र की भाषा में आयोजित परीक्षा के आधार पर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश तय किया जाने वाला है। इसके अलावा, जेईई (मुख्य) के आधार पर छात्रों को स्वीकार करने वाले राज्यों की राज्य भाषा को भी इसके तहत शामिल किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि JAB के निर्णय से छात्रों को बेहतर तरीके से प्रश्नों को समझने और अधिक अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी। मंत्री ने क्षेत्रीय भाषाओं पर कोई और विवरण साझा नहीं किया, जिसमें जेईई-मेन का आयोजन किया जाएगा, न ही उन्होंने निर्णय के कार्यान्वयन के लिए कोई समयरेखा दी है।

हालांकि, मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि NTA राज्यों के साथ परामर्श के आधार पर JEE-Main के संचालन के लिए क्षेत्रीय भाषाओं की एक सूची तैयार करेगा। एनटीए 11 भाषाओं में राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) आयोजित करता है, और इस वर्ष परीक्षण एजेंसी द्वारा जारी किए गए परीक्षा के आंकड़े हिंदी, बंगाली, असमिया और तमिल में प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों में थोड़ी वृद्धि का संकेत देते हैं। इस वर्ष NEET के लिए 16 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया, जिसमें से 79.08 प्रतिशत ने अंग्रेजी में परीक्षा में, हिंदी में 12.80 प्रतिशत, गुजराती में 3.70 प्रतिशत, बंगाली में 2.29 प्रतिशत, तमिल में 1.07 प्रतिशत, मराठी में 0.39 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। , असम में 0.33 प्रतिशत, उर्दू में 0.12 प्रतिशत, तेलुगु में 0.10 प्रतिशत और कन्नड़ में 0.06 प्रतिशत और ओडिया में 0.05 प्रतिशत है।

इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश- रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर भी फ़ौरन कराएं उपचुनाव

मुंबई के सेंट्रल मॉल में लगी आग, लेकिन अब तक नहीं हुई काबू

रविशंकर प्रसाद का तेजस्वी पर वार- 'जो नितीश कुमार को थका हुआ कह रहे, उनके पिता खुद जेल में...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -