लॉन्च के कुछ समय के बाद ही आसमान में फट गया जापान का रॉकेट
लॉन्च के कुछ समय के बाद ही आसमान में फट गया जापान का रॉकेट
Share:

जापान में एक निजी कंपनी द्वारा अंतरिक्ष की कक्षा में भेजा जा रहा एक रॉकेट बुधवार को लॉन्च होने के चंद सेकंड के उपरांत ही हवा में जाकर फट गया।  ऑनलाइन वीडियो में दिख रहा है कि ‘कैरोस’ नामक रॉकेट को मध्य जापान के वाकायामा प्रांत के अपतटीय इलाके से प्रक्षेपित किया जा रहा है लेकिन इसके उड़ान भरते ही कुछ सेकंड में रॉकेट में विस्फोट हुआ। 

रॉकेट में विस्फोट के उपरांत क्षेत्र में धुएं का भारी गुबार देखा गया और कुछ स्थानों पर आग की लपटें उठने लग गई। वीडियो में दिख रहा है कि आग बुझाने की कोशिश में उस स्थान पर पानी डाला जा रहा है। यह रॉकेट टोक्यो स्थित स्टार्ट-अप ‘स्पेस वन’ का था और उसने तत्काल कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं दी है।

जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके पर भी इस भीषण विफलता के फुटेज भी नजर आ रही है। इसे जापान में निजी इलाके की किसी कंपनी का पहला रॉकेट कहा जा रहा है। टोक्यो स्थित स्टार्टअप स्पेस वन ने निजी रॉकेट में माध्यम से किसी सैटेलाइट को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर पहली जापानी निजी फर्म बनने का लक्ष्य भी तय किया गया था, जो विफल हो गया।

 

खबरों का कहना है कि, प्रक्षेपण में पहले ही कई बार देरी हो चुकी थी और आखिरी बार शनिवार को एक जहाज को खतरे वाले क्षेत्र में देखे जाने के उपरांत प्रक्षेपण को स्थगित किया गया था। अगर यह कामयाब होने लग जाता है, तो ‘स्पेस वन’ अंतरिक्ष की कक्षा में रॉकेट भेजने वाली पहली निजी कंपनी होती।

पेट और सीने में हो रही जलन को न करें अनदेखा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना होगा भारी नुकसान

इन आदतों के कारण समय से पहले आता है बुढ़ापा, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -