जापान का फैसला, अभी नहीं होगी फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के दो रिएक्टरों से रिसे रेडियोएक्टिव ईंधन की सफाई
जापान का फैसला, अभी नहीं होगी फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के दो रिएक्टरों से रिसे रेडियोएक्टिव ईंधन की सफाई
Share:

टोक्यो : जापानी अधिकारियों ने वर्ष 2011 में आए भूकंप और सुनामी से क्षतिग्रस्त हुए फुकुशिमा दायची परमाणु संयत्र (Fukushima Daiichi nuclear plant) के दो रिएक्टरों से रिसे रेडियोएक्टिव ईंधन को साफ़ करने के काम में विलंब करने का फैसला लिया है. आधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, फुकुशिमा प्रांत में स्थित संयंत्र के छह रिएक्टर 11 मार्च, 2011 को आए 9.0 तीव्रता वाले भूकंप और सुनामी के कारण क्षतिग्रस्त हो गए थे.

इस परमाणु संयंत्र का निर्माण टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी (TEPCO) ने 1970 में किया था, जिसे 2041-2050 के मध्य पूरी तरह से धवस्त किए जाने की समयसीमा निर्धारित की गई थी. सरकार ने रिएक्टर एक और दो से ईंधनों को हटाने में देरी करने का निर्णय शुक्रवार को लिया. चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी योशीहिदे सुगा ने प्रेस वालों से कहा है कि सरकार ने फुकुशिमा केंद्र को पूरी तरह से नष्ट करने को लेकर मध्यकालिक और दीर्घकालिक योजना पर चर्चा की है.

रिएक्टर एक से ईंधनों को हटाने में चार-पांच वर्षों तक की देरी करने का निर्णय लिया गया है, जिससे इस काम की शुरुआत 2027 और 2028 में और रिएक्टर दो को लेकर प्रक्रिया में एक से लेकर तीन वर्ष तक देर किए जाने का निर्णय लिया गया है. इस पर काम वर्ष 2024 और 2026 में शुरू हो सकता है.

पोलियो की मार झेल रहा पाकिस्तान, इस साल 119 मामले आए सामने

रूस ने सबसे तेज मिसाइल को सेना में किया शामिल, कुछ घंटो में किसी भी देश को तबाह करने में समर्थ

चीन आत्मनिर्भर बनने के लिए 2020 में लॉन्च करेगा ये सैटेलाइट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -