पोलियो की मार झेल रहा पाकिस्तान, इस साल 119 मामले आए सामने
पोलियो की मार झेल रहा पाकिस्तान, इस साल 119 मामले आए सामने
Share:

लाहौर: पाकिस्तान में चार और पोलियो के मामले सामने आए हैं. सिंध और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) दोनों इलाकों में इस बीमारी के दो-दो मामले सामने आए हैं, और इसके साथ ही इस वर्ष पोलियो के मामलों की तादाद बढ़कर 119 हो गई है. डॉन न्यूज के अनुसार, इस्लामाबाद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) द्वारा शुक्रवार को जारी की गई एक अधिसूचना के मुताबिक, सिंध में सुक्कुर और टंडो अल्लायार जिलों से और खैबर पख्तूनख्वा में टैंक और बन्नू जिलों से पोलियो के नए मामले दर्ज किए गए हैं.

पोलियो के लिए नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (EOC) के समन्वयक राणा सफदर ने बताया है कि 2019 में पूरे वर्ष पोलियो वायरस फैलने के कई कारण हैं. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि, "नियमित टीकाकरण कवरेज में सुधार की कोशिशों के साथ फरवरी और अप्रैल 2020 में दो फॉलोअप राष्ट्रीय अभियानों की योजना बनाई गई है, हालांकि, सभी स्तरों पर सामूहिक प्रयास आवश्यक हैं."

2018 के 12 मामलों और 2017 के केवल आठ मामलों के मुकाबले इस वर्ष पोलियो के 119 मामले दर्ज किए गए हैं. इस वर्ष के प्रांतीय आंकड़ों से पता चलता है कि खैबर पख्तूनख्वा से 83 मामले, सिंध से 21, बलूचिस्तान से नौ और पंजाब से छह मामले दर्ज किए गए हैं. विश्व में महज दो देशों पाकिस्तान और अफगानिस्तान से पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं.

रूस ने सबसे तेज मिसाइल को सेना में किया शामिल, कुछ घंटो में किसी भी देश को तबाह करने में समर्थ

चीन आत्मनिर्भर बनने के लिए 2020 में लॉन्च करेगा ये सैटेलाइट्स

दुनिया की 'सबसे ऊंची' क्राइस्ट प्रतिमा के लिए कांग्रेस नेता ने दी जमीन, भाजपा ने साधा निशाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -