सुनामी से भी घातक तूफ़ान 'जेबी' पहुंचा जापान, भारी तबाही की आशंका

Sep 04 2018 01:03 PM
सुनामी से भी घातक तूफ़ान 'जेबी' पहुंचा जापान, भारी तबाही की आशंका

टोक्यो: जापान के प्रशांत तट पर पहुंचने वाले एक शक्तिशाली तूफान देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश और तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है. माना जा रहा है कि तूफ़ान 'जेबी' पिछले 25 वर्षों में जापान में आने वाले सबसे भयावह उष्णकटिबंधीय चक्रवात है, इस शक्तिशाली तूफान 'जेबी' के दस्तक देने के चलते मंगलवार को 600 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. 

नासा ने निकाली एक प्रतियोगिता, जिसमें मांगे कार्बन डाइऑक्साइड के नए सुझाव

स्थानीय समाचार एजेंसी के मुताबिक, इस मौसम में प्रशांत के 21वें चक्रवाती तूफान जेबी को जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) द्वारा बेहद शक्तिशाली बताया है, दोपहर के आसपास शिकोकू द्वीप या की प्रायद्वीप पर इसके प्रचंड रूप से आने की आशंका है. इसके चलते संभावित शक्तिशाली लहरों, बाढ़ और भूस्खलन की भी चेतावनी दी गई है, क्योंकि जेबी 25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली तूफान साबित हो सकता है. इसे भारत में आए सुनामी से भी अधिक घातक माना जा रहा है.

म्यांमार में रोहिंग्या संकट को लेकर पत्रकारों की सजा पर ब्रिटेन सख्त, कहा तुरंत रिहा करो वरना....

प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने निवासियों से आग्रह किया कि वे जल्द से जल्द प्रभावित होने वाले इलाक़ों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर निकल जाएं, साथ ही उन्होंने सरकार की प्रतिक्रिया जानने के लिए की जाने वाली अपनी जापान के दक्षिण-पश्चिम में क्यूशू की यात्रा भी रद्द कर दी है. टेलीविजन फुटेज ने भी समुद्र में उठते भयानक ज्वारों को दिखाते हुए चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, तूफ़ान के सीधे तौर पर राजधानी टोक्यो पर पहुँचने की उम्मीद नहीं है, लेकिन ओसाका और क्योटो के शहरों में ये भारी तबाही मचा सकता है. 

खबरें और भी:-

पाकिस्तान में आज चुना जाएगा नया राष्ट्रपति

पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने रद्द की 300 मिलियन डॉलर की सहायता

रिपोर्ट का खुलासा जल में समां जाएगा बैंकाक

?