चौतरफा घिरा ड्रैगन, अब जापान ने भी चीन से सटी बॉर्डर पर तैनात की मिसाइल
चौतरफा घिरा ड्रैगन, अब जापान ने भी चीन से सटी बॉर्डर पर तैनात की मिसाइल
Share:

नई दिल्‍ली: चीन ने इस वक़्त भारत ही नहीं बल्‍कि अपने दूसरे पड़ोसी मुल्कों के खिलाफ युद्ध जैसे हालात पैदा किए हुए हैं। वह दक्षिण चीन सागर के अलावा, जापान और ताइवान के क्षेत्र भी हड़पने में लगा हुआ है। हालांकि उसके मंसूबों का जवाब देने के लिए भारत के साथ ही जापान ने भी मूड बना लिया है। जापान ने चीन से सटी बॉर्डर की तरफ अपनी मिसाइल तैनात करने के अलावा सेना की तादाद में भी इजाफा किया है।

चीन की युद्ध वाली मंशा को देखते हुए जापान अपनी वायु रक्षा बढ़ा रहा है। वह इस वर्ष जून तक चार सैन्य ठिकानों पर पैट्रियट पीएसी-3 एमएसई वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की तैनाती को अमली जामा पहनाएगा। US-जापान समाचार ने हवाला देते हुए कहा है कि, 'पीएसी-3 MSE हिट-टू-किल किसी भी खतरे का मुकाबला करने में सक्षम है।' जापान में तैनात मौजूदा पैट्रियट पीएसी-3 की अधिकतम मार 70 किमी है और PAC -3 MSE के नए वर्जन में इसको बढ़ाकर 100 किमी तक किया गया है। बता दें कि दिसंबर 2017 में लॉकहीड मार्टिन ने पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी-3 और PAC-3 मिसाइल सेगमेंट एन्हांसमेंट मिसाइलों को US और सहयोगी देशों को देने के लिए 944 मिलियन डालर का अनुबंध किया है।

उन्नत PAC-3 MSE इस मारक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही इसकी ऊंचाई और प्रदर्शन क्षमता में भी इजाफा करता है। PAC-3 MSE एक हाई-वेलोसिटी इंटरसेप्टर है, जो आने वाली खतरों को पहले से पता लगा लेता है। इसमें जिसमें सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और विमान शामिल हैं। मिसाइल हिट-टू-किल तकनीक का इस्तेमाल करती है, जो गतिज ऊर्जा के माध्यम से खतरों का पता लगाती है।

भारत के UNSC सदस्य बनने पर अमेरिका ने दिया बड़ा बयान, पाक-चीन को लगी मिर्ची

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की कार का एक्सीडेंट, बाल-बाल बचे प्रधानमंत्री

प्रचंड वोटों के साथ UNSC का सदस्य बना भारत, पीएम मोदी ने जताई ख़ुशी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -