प्रचंड वोटों के साथ UNSC का सदस्य बना भारत, पीएम मोदी ने जताई ख़ुशी

नई दिल्ली: भारत को बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य निर्वाचित किया गया है. भारत को 192 में से 184 देशों के वोट प्राप्त हुए. भारत दो वर्ष के लिए अस्थाई सदस्य रहेगा. यह 8वां मौका है जब भारत UNSC का अस्थाई सदस्य बना है. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के चुने जाने पर खुशी जाहिर की है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत वैश्विक शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगा. बता दें कि भारत 2011-2012 में भी अस्थाई सदस्य था. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा है कि, 'संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा दिखाए गए भारी समर्थन के लिए दिल से आभारी हूं. भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा, लचीलापन और एकता को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य देशों के साथ कार्य करेगा."  

UNSC में भारत के अस्थायी सदस्य बनने के मायने ये हैं कि पीएम मोदी के अंतराष्ट्रीय नेतृत्व पर मुहर लग गई है. भारत UNSC का 8वीं बार अस्थायी सदस्य बना है, इसका मतलब है कि सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता पर भी हमारा दावा मजबूत हुआ है. 192 वोटों में से भारत के पक्ष में 184 मत पड़े, यानी भारत कोरोना के बाद की दुनिया का नेतृत्व करेगा. 2021-22 तक के लिए UNSC का अस्थाई सदस्य बना है इसके मायने ये हैं कि पूरी दुनिया में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करेगा. 

ब्रिटेन ने शुरू किया कोरोना के नए टीके का परिक्षण, 300 लोगों पर होगा टेस्ट

फ्रांस में बार-कैफे और स्कूल खुलने के आदेश जारी, रष्ट्रपति बोले- कोरोना पर पहली जीत की ख़ुशी

दुनियाभर से रोज़ आ रहे कोरोना के एक लाख नए मामले, हमें सतर्क रहने की जरुरत- WHO

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -