जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक लोकसभा में किया गया पेश
जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक लोकसभा में किया गया पेश
Share:

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) संवर्ग के साथ सिविल सेवा अधिकारियों के जम्मू-कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) संवर्ग को विलय करने के लिए अध्यादेश लाने का विधेयक शनिवार को लोकसभा में पेश किया गया। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने 'जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021' लाते हुए कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर को विकास के पथ पर ले जाने के लिए काम कर रही है।

विधेयक का विरोध करते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पूछा कि "इसके लिए एक अध्यादेश लाने की क्या आवश्यकता थी?" उन्होंने कहा कि एक अध्यादेश को नियमित रूप से प्रचारित करना संसदीय लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि अध्यादेश को किसी आपात स्थिति या किसी तात्कालिकता से पहले होना चाहिए। उन्होंने कहा- "हमारा विवाद का मुद्दा जोर से और स्पष्ट है,", अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद, सरकार ने लोगों को "सपना" दिखाया कि वे जम्मू-कश्मीर में "स्वर्ग बनाएंगे" और वहां नौकरियां पैदा करेंगे। इस विधेयक का परिचय दर्शाता है कि सरकार ने बिना किसी तैयारी के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का कदम उठाया, चौधरी ने आरोप लगाया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि जम्मू और कश्मीर एक संवेदनशील राज्य है और कैडर स्थानीय होना चाहिए और जमीनी ज्ञान रखने वाले अधिकारियों को वहां नियुक्त किया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि संघ क्षेत्र में उग्रवाद अभी भी प्रचलित है और लोग भय के माहौल में जी रहे हैं।सरकार ने जम्मू और कश्मीर को एक बड़ी जेल में बदलने की कोशिश की, विपक्षी नेता ने कहा, उन्होंने दूरसंचार सेवाओं को अवरुद्ध कर दिया और वहां की स्थिति को सामान्य करने में विफल रहे। चौधरी ने कहा- "बेरोजगारी, प्रतिबंध, खोए हुए रास्ते और कुल भ्रम की स्थिति है।"

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने कश्मीरी पंडितों को कश्मीर घाटी में वापस लाने का वादा किया था लेकिन उनकी वापसी सुनिश्चित करने में विफल रही है। "कृपया नए विचारों के साथ जम्मू और कश्मीर के लिए सोचें और एडहॉक उपाय न करें," उन्होंने कहा, सरकार को जम्मू और कश्मीर को एक राज्य बनाना चाहिए और वहां अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए एक कैडर बनाना चाहिए।

वसीम जाफ़र मामले पर राहुल गांधी का बड़ा बयान, बोले- नफरत को इतना सामान्य कर दिया कि...

ईरान में 1.5 मिलियन के पार हुआ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा

अफगानिस्तान: कुनार में पांच अफगान पुलिस कर्मियों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -