नवरात्र में गुलजार हुआ माता वैष्णोदेवी का दरबार, भक्तों का आंकड़ा 3 दिन में एक लाख पार
नवरात्र में गुलजार हुआ माता वैष्णोदेवी का दरबार, भक्तों का आंकड़ा 3 दिन में एक लाख पार
Share:

श्रीनगर: नवरात्र प्रारंभ होने के बाद माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले भक्तों की तादाद में भारी इजाफा हुआ है। पहले तीन नवरात्र में एक लाख से अधिक श्रद्धालु कटरा पहुंचे, और माता के चरणों में माथा टेका। इससे कटरा के व्यापारियों के भी चेहरे खिल उठे हैं। कोरोना महामारी के संकट काल के बाद सरकार की तरफ से जारी किए गए निर्देशों के कारण धर्मनगरी में लगातार यात्रियों की संख्या कम थी।

यह स्थिति करीब बीते दो वर्षों से बनी हुई है, मगर इस बार चैत्र नवरात्र प्रारंभ होने के साथ भक्तों की संख्या में इजाफा हुआ है। व्यापारी राकेश शर्मा, सूरज थापा, करण सिंह, दवेंद्रर शर्मा, राजू गोस्वामी, करनैल सिंह, आदि का कहना है कि कोरोना महामारी के बाद सिर्फ 31 दिसंबर 2021 को यात्रा में वृद्धि हुई थी। किन्तु तब भवन में भगदड़ के चलते यात्रा प्रभावित हो गई थी। तब से निरंतर कम ही श्रद्धालु कटड़ा पहुंच रहे थे। उन्होंने कहा कि उस घटना के बाद से अब जाकर नवरात्र में भक्तों की तादाद बढ़ी है। कोरोना वायरस के चलते निरंतर दो वर्षों तक कस्बे के व्यापारियों का काम प्रभावित रहा है। मातारानी की कृपा से अब सब कुछ सही होता नज़र आ रहा है।

पंजीकरण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ऑनलाइन समेत पहले नवरात्र पर 37 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के दरबार में हाजिरी लगाई। वहीं, दूसरे नवरात्र में 33720 भक्तों ने अपना पंजीकरण करवाकर भवन की तरफ प्रस्थान किया। तीसरे नवरात्र पर सोमवार को दोपहर दो बजे तक 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा चुके थे। शाम सात बजे तक यह आंकड़ा 28 हजार को पार कर चुका था। इस हिसाब से सिर्फ तीन दिनों में एक लाख से अधिक भक्तों ने कटड़ा पहुंचकर माता की जय जयकार की है।

अब दो दिन नहीं मनेगा एक त्यौहार, जल्द आएगा नेशनल कैलेंडर!

NEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट ने इंटर्नशिप की समय सीमा बढ़ाने की मांग वाली याचिका खारिज की

छात्र हो तो ऐसा, पूर्व स्टूडेंट ने IIT कानपुर को दान किए 100 करोड़ रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -