छात्र हो तो ऐसा, पूर्व स्टूडेंट ने IIT कानपुर को दान किए 100 करोड़ रुपए
छात्र हो तो ऐसा, पूर्व स्टूडेंट ने IIT कानपुर को दान किए 100 करोड़ रुपए
Share:

नई दिल्‍ली: एक पूर्व छात्र ने अपने शैक्षणिक संस्‍थान को इतनी बड़ी रकम दान की है, जिसे सुनकर कोई भी हैरान रह जाएगा. यह राशि 100 करोड़ रुपये की है और IIT-कानपुर (IIT-K) को दान की गई है. यह संस्‍थान के अब तक के इतिहास में किसी पूर्व स्टूडेंट की तरफ से दी गई सबसे बड़ी आर्थिक मदद है. यह पैसा स्‍कूल ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड टेक्‍नॉलॉजी के विकास में सहयता करने के लिए दिया गया है. 

इंडिगो एयरलाइन के सह-संस्‍थापक और अरबपति कारोबारी राकेश गंगवाल (Rakesh Gangwal) ने IIT-कानपुर को यह रकम डोनेट की है. इस पैसे का इस्तेमाल, परिसर में 500 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने में भी किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रोजेक्‍ट पर लगभग 600 करोड़ रुपये खर्च होंगे. जिसमें से 350 करोड़ रुपये अब तक जुटाए जा चुके हैं. IIT के डायरेक्टर प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि राकेश गंगवाल की तरफ से की गई आर्थिक मदद और MoU से संस्थान में स्थापित किए जा रहे स्‍कूल ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड टेक्‍नॉलॉजी को और बेहतर बनाने, शोध कार्यों को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी. बता दें कि सोमवार को मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में IIT-कानपुर और राकेश गंगवाल के बीच MoU पर हस्ताक्षर किए गए. 

राकेश गंगवाल कोलकाता के रहने वाले हैं और 1975 में उन्‍होंने IIT कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. 1980 में वे एयरलाइन इंडस्‍ट्री से जुड़े और बाद में Indigo Airlines के को-फाउंडर बने.  बता दें कि इससे पहले फ्लिपकार्ट के बिन्नी बंसल भी IIT-दिल्ली को 100 करोड़ रुपये की रकम दान कर चुके हैं. 

30 यात्रियों की जान बचाने के लिए बस ड्राइवर ने खुद दे दी कुर्बानी.., पढ़ें बहादुरी का किस्सा

यूपी में आदमखोर कुत्तों का आतंक, सहारनपुर में 5 वर्षीय बच्ची को बनाया शिकार, तो हापुड़ में 9 साल के बच्चे को नोच डाला

रामनगरी अयोध्या में दर्दनाक सड़क हादसा, नेशनल हाईवे पर बस पलटी, 3 की मौत, 30 घायल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -