'चीन से प्यार, भारत पर वार..', राहुल गांधी के बयानों पर जयशंकर ने चुन-चुनकर दिया जवाब
'चीन से प्यार, भारत पर वार..', राहुल गांधी के बयानों पर जयशंकर ने चुन-चुनकर दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: ब्रिटेन में कांग्रेस के लोकसभा सांसद राहुल गांधी द्वारा चीन पर की गई टिप्पणियां उनका पीछा नहीं छोड़ रही हैं। अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहुल पर उनके इन बयानों के लिए हमला बोला है। जयशंकर ने कहा कि राहुल गांधी को चीन पर लट्टू होते और भारत की उपेक्षा करते देखना उन्हें परेशान करता है। चीन की चुनौतियों से निपटने के प्रति नज़रिए को लेकर राहुल की तरफ से विदेश मंत्री और सरकार को निशाना बनाए जाने के कई दिनों बाद जयशंकर ने यह प्रतिक्रिया दी है।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मैं भारत का नागरिक होने के नाते यह देखकर परेशान हो जाता हूं कि कोई चीन पर तो लट्टू है, मगर भारत की उपेक्षा कर रहा है। एक कार्यक्रम में बोलते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि आप जानते हैं कि जब वह चीन की बात करते हैं, तो कौन सा शब्द उनके दिमाग में आता है, ‘सौहार्द’। लेकिन, भारत के लिए वे एक शब्द ‘वैमनस्य’ का इस्तेमाल करते हैं। एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने राहुल गांधी के उस बयान का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने चीन की मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं की तुलना की है। जयशंकर ने कहा कि राहुल ने प्रशंसा करते हुए कहा कि चीन कितना महान मैन्युफैक्चरर है, ऐसा कोई नहीं कर सकता। हां, चीन ने अच्छा काम किया है और ऐसा कोई नहीं कर सकता। मगर, जब इसकी बात भारत के संदर्भ में की जाती है, तो राहुल गांधी इसको हर संभव तरीके से नीचा करके दिखाते हैं।

जयशंकर ने आगे कहा कि राहुल गांधी कहते हैं कि मेक इन इंडिया काम नहीं करता। जब भारत ने कोवैक्सीन बनाई, तो यही कांग्रेस कह रही थी कि कोवैक्सीन काम नहीं करती। उन्होंने कहा कि, आप दूसरे देशों की प्रगति का आंकलन करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसमें कुछ गलत नहीं है। मगर, अपने देश को नीचा दिखने की बात करना गलत है। जयशंकर ने कहा कि, राहुल गांधी पर भारत के राष्ट्रीय मनोबल को कम करने की कोशिश की है। जयशंकर ने कहा कि आप मुझसे कह रहे हैं कि मैं डरा हुआ हूं, मैं आपसे पूछता हूं कि कोई व्यक्ति राष्ट्रीय मनोबल को इस प्रकार क्यों कम कर रहा है। सिर्फ आर्थिक ही नहीं, अब हम सुरक्षा पर भी नजर डालते हैं। राहुल गांधी ब्रिटेन में चीन की तारीफ करते हुए ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल की बात करते हैं। जयशंकर ने कहा कि चीन की 'बेल्ट एंड रोड' पहल पाकिस्तान अधिग्रहीत कश्मीर (PoK) से होकर गुजरती है, जो हमारी राष्ट्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन है, मगर राहुल इस बारे में एक शब्द नहीं बोल सके।

लंदन में दिए गए बयानों से बैकफुट पर राहुल गांधी, अब देने लगे सफाई !

बिहार में बोले ओवैसी- 'सीमांचल के लिए मोदी और नीतीश सरकार ने कुछ नहीं किया'

नौकरी के बदले जमीन मामले में सुशिल मोदी ने लालू परिवार पर लगाया बड़ा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -