'बलात्कार पीड़िता के बच्चे का DNA टेस्ट कराना सही नहीं..', बॉम्बे हाई कोर्ट का बड़ा फैसला
'बलात्कार पीड़िता के बच्चे का DNA टेस्ट कराना सही नहीं..', बॉम्बे हाई कोर्ट का बड़ा फैसला
Share:

मुंबई: बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि बलात्कार पीड़िता के बच्चे को गोद लेने के बाद उसका DNA परीक्षण कराना बच्चे के हित में नहीं होगा। बॉम्बे HC ने एक नाबालिग लड़की से बलात्कार करने और उसे गर्भवती करने के आरोपी व्यक्ति को जमानत देते हुए कहा कि, "यह ध्यान रखना उचित है कि तथ्यात्मक स्थिति में चूंकि बच्चा गोद लिया गया है, इसलिए उक्त बच्चे का DNA परीक्षण नहीं किया जा सकता है। इससे बच्चे के हित और बच्चे के भविष्य प्रभावित हो सकते हैं।"

बता दें कि, 17 वर्षीय बलात्कार पीड़िता ने एक बच्चे को जन्म दिया और बाद में बच्चे को गोद ले लिया। न्यायमूर्ति जीए सनप की एकल पीठ ने पुलिस से जानना चाहा कि क्या बच्चे का कोई DNA परीक्षण किया गया था। पुलिस ने अदालत को बताया कि बच्चे को जन्म के तुरंत बाद गोद लेने के लिए रखा गया था। पुलिस ने यह भी कहा कि संबंधित संस्थान ने गोद लेने वाले माता-पिता की पहचान का खुलासा करने से इनकार कर दिया है। अदालत ने कहा कि संस्था का रुख उचित था।

अपनी जमानत याचिका में, आदमी ने दावा किया कि यह सहमति से बना संबंध था और पीड़िता, हालांकि नाबालिग थी, उसे इसकी समझ थी। हालांकि, पुलिस में दर्ज मामले में कहा गया है कि आरोपी ने पीड़िता के साथ जबरन संबंध बनाए और उसे गर्भवती कर दिया। आरोपी को 2020 में ओशिवारा पुलिस ने भारत दंड संहिता (IPC) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया था।

हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि वह इस स्तर पर आरोपी की इस दलील को स्वीकार नहीं कर सकता कि यह सहमति से किया गया कृत्य था. इसमें कहा गया कि हालांकि आरोप पत्र दायर किया गया था, लेकिन विशेष अदालत द्वारा आरोप तय किया जाना बाकी था। रिपोर्ट के अनुसार, एचसी ने कहा कि चूंकि आरोपी 2020 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद है, इसलिए जमानत दी जानी चाहिए। जस्टिस सनप ने कहा, "निकट भविष्य में मुकदमा पूरा होने की संभावना बहुत कम है। आरोपी 2 साल और 10 महीने से जेल में है। इसलिए, मेरे विचार में, आरोपी को जेल में और कैद करने की जरूरत नहीं है।" 

'तीसरी बार देश के PM बनेंगे मोदी, जनता ने कर लिया है फैसला..', देवेंद्र फडणवीस का बड़ा दावा

'कर्नाटक में चल रहा पैसे लेकर ट्रांसफर का खेल..', सीएम सिद्धारमैया पर कुमारस्वामी का गंभीर आरोप

'अमित शाह और नरेंद्र तोमर के बेटे की जांच कब होगी..', केंद्र सरकार पर भड़के भूपेश बघेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -