सभी को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं, रोजगार के लिए कर रहे ये काम: CM शिवराज
सभी को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं, रोजगार के लिए कर रहे ये काम: CM शिवराज
Share:

भोपाल: MP के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि राज्य में भर्तियां चल रही हैं मगर सभी को शासकीय नौकरी प्राप्त होना संभव नहीं है, इसलिए हम ऋण उपलब्ध कराकर उम्मीदवारों को स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ने का काम कर रहे हैं. विकास कार्य तो होंगे ही, अब रोजगार देने का भी अभियान आरम्भ किया गया है. पिछले 2 माह में 10 लाख से ज्यादा बेरोजगार उम्मीदवारों को स्वरोजगार योजनाओं से जोड़ा गया है.

वही शहडोल के पॉलीटेक्निक मैदान में आयोजित प्रदेश स्तरीय रोजगार दिवस समारोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यह बात बोली. प्रत्येल महीने में एक दिन रोजगार दिवस मनाने के संकल्प के साथ उन्होंने बोला कि अगला रोजगार दिवस 29 मार्च को मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में फैक्ट्रियों तथा छोटे कारोबारों का जाल फैलाया जा रहा है. सीएम ने कहा कि राज्य में स्वसहायता समूहों की बहनें अच्छा काम कर रही हैं. शीघ्र ही इन समूहों को राशन (PDS) दुकानें दी जाएंगी. 

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा, सीएम उद्यम क्रांति स्कीम से उम्मीदवारों को जोड़ा जा रहा है. इस साल 1 लाख बच्चों को इसका फायदा दिया जाएगा. इसमें रिटेल एवं सर्विस सेक्टर में एक से 50 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है, इसका 3 प्रतिशत ब्याज सरकार देती है. इस के चलते राज्य भर में 5 लाख छह हजार व्यक्तियों को तमाम स्कीम के तहत लोन वितरित किया गया. बता दें कि इस समारोह से राज्य के सभी 52 शहर जुड़े हुए थे. सीएम ने शहडोल संभाग में 617 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण भी किया. इस दौरान MSME मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि MP में 40-50 दिन में ही साढ़े 10 लाख व्यक्तियों को रोजगार से जोड़ने का यह काम अनूठा तथा विश्व में अपने तरह का सम्भवतः पहला उदाहरण है. उन्होंने कहा कि सीएम की राज्य को रोजगार सम्पन्न बनाकर युवाओं को आत्म-निर्भर बनाने की यह पहल बेजोड़ है. 

अचानक आधी रात को महिला के घर घुस आई पुलिस, और फिर...

फंसे हुए भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया की उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में उतरी

बैंक जॉब्स: क्या आप भी है 10वीं पास तो जल्द से जल्द करें इन पदों के लिए आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -