ISRO लॉन्च करेगा यूनाइटेड स्टेट्स के लिए नौ माइक्रो/नैनो सैटेलाइट।
ISRO लॉन्च करेगा यूनाइटेड स्टेट्स के लिए नौ माइक्रो/नैनो सैटेलाइट।
Share:

ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान केंद्र द्वारा यूनाइटेड-स्टेट्स के लिए नौ माइक्रो/नैनो सैटेलाइट लॉन्च किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार Antrix Corporation Limited, जो की ISRO का ही एक हिस्सा है, द्वारा वर्ष 2015-16 में यूनाइटेड-स्टेट्स के लिए नौ माइक्रो/नैनो सैटेलाइट PSLVs के माध्यम से लॉन्च किए जाने हैं।

ISRO ने अब तक अपने इंटरनेशनल उपभोक्ताओं के लिए 45 सैटेलाइट लॉन्च कर दिये हैं जिनमें 19 देश शामिल हैं, जिसमें की यूनाइटेड-स्टेट्स अब 20वें पायदान पर होगा। PTI रिपोर्ट के अनुसार डॉ. के. सिवान, जो की विक्रम साराभाई अन्तरिक्ष केंद्र के डायरेक्टर हैं, उन्होने कहा की ISRO फिलहाल में Geo-synchronous Satellite Launch Vehicle (GSLV) D6 को लॉन्च करने के लिए कमर कस रहा है जिसे की इस माह के आखिर में लॉन्च किया जाना है। अन्तरिक्ष अनुसंधान केंद्र ने कई बार cryogenic इंजिन को GSLV-Mark-||| पर सफल प्रयास किया है जो की 4 टन अर्थात करीबन 3000 किलो ग्राम तक के सैटेलाइट को आसानी से अन्तरिक्ष तक पहुंचा सकता है।

केंद्र को हाल ही में सफल मंगल मिशन के लिए काफी तारीफ़ें मिली है । इस प्रकार भारत पहला एशियाई देश और चौथा विश्वस्तरीय देश बन गया है जिसने सफल मंगल मिशन पूरा किया हो और ISRO के इस मंगलयान मिशन को अब तक का सबसे सस्ता मिशन भी माना जा रहा है। और सबसे गर्व करने वाली बात यह है की ISRO पहला ऐसा अन्तरिक्ष अनुसंधान केंद्र है जिसने पहली ही कोशिश में मंगल के पूरे कक्षा की परिक्रमा पूर्ण की हो ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -