'आतंकी हमास को पूरी तरह नष्ट किए बिना नहीं रुकेगा इजराइल..', पुतिन को नेतन्याहू की दो टूक
'आतंकी हमास को पूरी तरह नष्ट किए बिना नहीं रुकेगा इजराइल..', पुतिन को नेतन्याहू की दो टूक
Share:

तेल अवीव: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की. कॉल के दौरान नेतन्याहू ने पुतिन को 7 अक्टूबर के आतंकी हमलों के बाद हमास के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई के बारे में बताया। उन्होंने क्षेत्र के नेताओं और फिलिस्तीनी अधिकारियों के साथ अपनी चर्चा का भी उल्लेख किया।

इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया कि, "प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट कर दिया कि इजराइल पर क्रूर और घृणित हत्यारों द्वारा हमला किया गया था, वे दृढ़ संकल्पित और एकजुट होकर युद्ध के लिए गए थे और तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट नहीं कर देते।" इसमें आगे पोस्ट किया गया कि पीएम नेतन्याहू ने रूसी राष्ट्रपति से कहा कि इजरायली सेना तब तक पीछे नहीं हटेगी जब तक वे "हमास को पूरी तरह खत्म नहीं कर देते"। रूसी विदेश मंत्रालय के अनुसार, टेलीफोन पर बातचीत के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने गाजा पट्टी में रक्तपात को और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए जा रहे उपायों पर प्रकाश डाला।

रूस के विदेश मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट किया कि, "रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इज़राइल राज्य के प्रधान मंत्री नेतन्याहू से फोन पर बात की।" इसमें कहा गया कि, "राष्ट्रपति पुतिन ने गाजा पट्टी में हिंसा को और बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी।" मॉस्को ने कहा कि बातचीत "इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के क्रूर बढ़ने से उत्पन्न संकट की स्थिति" पर केंद्रित थी। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि, "इजरायली पक्ष को फिलिस्तीन, मिस्र, ईरान और सीरिया के नेताओं के साथ आज हुए टेलीफोन पत्राचार के आवश्यक बिंदुओं के बारे में विशेष रूप से सूचित किया गया था।"

द मॉस्को टाइम्स के अनुसार, क्रेमलिन ने कहा, रूसी राष्ट्रपति ने "मृत इजरायलियों के परिवारों और दोस्तों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना" भी व्यक्त की। इसके साथ ही, उन्होंने इजरायली नेता को "स्थिति को सामान्य बनाने, हिंसा को और बढ़ने से रोकने और गाजा पट्टी में मानवीय तबाही को रोकने के लिए" रूस द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। द मॉस्को टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार के एक बयान के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति ने श्री नेतन्याहू को अपने देश की "संकट को समाप्त करने और राजनीतिक और राजनयिक माध्यमों से शांतिपूर्ण समाधान प्राप्त करने के उद्देश्य से अपनी लक्षित कार्रवाई जारी रखने की मौलिक इच्छा" व्यक्त की।

इज़रायली सेना गाजा पट्टी में जमीनी आक्रमण शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन इसकी सीमा और इसे कब किया जाएगा, यह परिचालन संबंधी विचारों से प्रभावित हो सकता है, क्योंकि उत्तरी सीमा पर तनाव बढ़ता है। इस बीच, इज़राइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख तज़ाची हनेग्बी ने पुष्टि की कि कैबिनेट का युद्ध लक्ष्य गाजा पट्टी पर हमास को सैन्य और राजनीतिक नियंत्रण से हटाना है।  हानेग्बी ने हाल की कैबिनेट बैठक में कहा कि सरकार ने हमास को "नष्ट" करने की एक योजना को मंजूरी दे दी है।

'जिहादी विचारधारा रखने वालों को अमेरिका से बाहर निकालेंगे..', आतंकी हमास के समर्थकों के लिए डोनाल्ड ट्रम्प का सख्त सन्देश

'तो दुनियाभर के मुसलमानों को कोई रोक नहीं पाएगा..', इजराइल को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई की खुली धमकी

'हम जमीनी हमले के लिए भी तैयार, डराओ मत..', कराह रहा गाज़ा, लेकिन नहीं मान रहा आतंकी 'हमास'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -