इजरायल में नेतन्याहू के 12 साल के शासन को समाप्त करते हुए नई सरकार की हुई घोषणा
इजरायल में नेतन्याहू के 12 साल के शासन को समाप्त करते हुए नई सरकार की हुई घोषणा
Share:

यरुशलम: दक्षिणपंथी यामिना (संयुक्त अधिकार) पार्टी नफ्ताली बेनेट ने रविवार को इजरायल के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, नेतन्याहू के 12 साल के शासन को समाप्त करते हुए, बेंजामिन नेतन्याहू को 12 साल के रिकॉर्ड शासन के बाद विपक्ष में समाप्त कर दिया। इससे पहले संसद में हुए विश्वास मत में 120 सदस्यीय सदन के 60 सांसदों ने नई सरकार के पक्ष में मतदान किया जबकि 59 ने इसके खिलाफ मतदान किया। इज़राइल की संसद ने रविवार रात को यश अतीद के साथ सांसद मिकी लेवी को अपना नया स्पीकर चुना।

रिपोर्टों के अनुसार, यह कदम नई गठबंधन सरकार के बाद आया, जिसके नेतृत्व में बेनेट और यायर लैपिड, मध्यमार्गी येश अतीद (भविष्य) पार्टी के नेता, को विश्वास मत में संसद, या केसेट द्वारा अनुमोदित किया गया था। संसद सत्र के टीवी फुटेज में बेनेट और लैपिड को संसद में गठबंधन सीटों पर अपनी नई सीटें लेते हुए दिखाया गया, जबकि नेतन्याहू, इजरायल के सबसे लंबे समय तक रहने वाले नेता, विपक्ष की पिछली सीटों पर चले गए। वहीं, नए शासी गठबंधन के 27 नए मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई।

बेनेट और लैपिड दो साल के आधार पर प्रधान मंत्री के रूप में घूमेंगे, जिसमें बेनेट पहले होंगे। लैपिड इजरायल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के रूप में काम करेंगे। नए गठबंधन में आठ पार्टियां शामिल हैं, जिनमें इस्लामवादी राम पार्टी भी शामिल है, जो इसराइल में शासी गठबंधन में शामिल होने वाला पहला अरब गुट है। नई गठबंधन सरकार के गठन ने इजरायल में एक राजनीतिक संकट समाप्त कर दिया है, जिसने दो वर्षों में चार चुनाव देखे हैं।

कल से खुलेगा लॉकडाउन, लेकिन इन चीजों पर अभी भी रहेगा प्रतिबंध

अस्पताल से घर लौटते ही दिलीप कुमार ने शेयर की नरगिस संग थ्रोबैक फोटो, फैंस से पूछा- ‘पता है कब की है?

टाइगर श्रॉफ ने खास अंदाज में दी दिशा पाटनी को जन्मदिन की बधाई, कहा ऐसा शब्द की फैंस हुए हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -