इजराइल में कोरोना वैक्सीन का 'बूस्टर डोज़' लगना शुरू, जानिए इसमें क्या है खास

Jul 20 2021 01:53 PM
इजराइल में कोरोना वैक्सीन का 'बूस्टर डोज़' लगना शुरू, जानिए इसमें क्या है खास

यरुशलम: एक तरफ जहां विश्व के कई देश वैक्सीन की किल्लत का सामना कर रहे हैं, वहीं इजरायल अपने नागिरकों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक देने के अभियान पर कार्य कर रहा है. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते सप्ताह हेल्थ फंड और कुछ अस्पतालों से कहा था कि वे फाइजर कोरोना वायरस वैक्सीन की तीसरी डोज़ उन लोगों को देना शुरू कर सकते हैं, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है.

इजरायल की न्यूज वेबसाइट 'द यरुशलम पोस्ट' के अनुसार, इजराइली स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ऐसे लोगों को ही वैक्सीन की तीसरी खुराक दी जाएगी, जिनमें वैक्सीन की दोनों खुराक लगने के बाद भी कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित नहीं हुई है. इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा था कि इस बात के प्रमाण मिले हैं कि कुछ लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर (इम्युनोसुप्रेशन) होने के कारण वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद भी संतोषजनक एंटीबॉडी नहीं विकसित हो पाती है. ऐसे में ऐसा हो सकता है कि वैक्सीन की तीसरी खुराक देने के बाद एंटीबॉडी डेवलप हो जाए. 

सरकार का यह भी कहना है कि जून और जुलाई में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है, ऐसे में इम्युनोसुप्रेशन के मरीजों को खतरा अधिक हो सकता है. इसलिए इन्हें कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक दी जा सकती है.

आयरलैंड ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों पर से हटाया प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पुराने शहर यरुशलम में तनाव के खिलाफ दी चेतावनी

जो बिडेन एडमिन ने ग्वांतानामो बे से अपने पहले बंदी को किया स्थानांतरित