'इजराइल हमला रोके..', गाज़ा में 'पूर्ण युद्धविराम' की मांग कर रहे ब्रिटिश सांसद को पीएम ऋषि सुनक ने किया बर्खास्त
'इजराइल हमला रोके..', गाज़ा में 'पूर्ण युद्धविराम' की मांग कर रहे ब्रिटिश सांसद को पीएम ऋषि सुनक ने किया बर्खास्त
Share:

लंदन: 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास द्वारा इज़राइल पर हमला करने के बाद शरू हुए संघर्ष के बीच गाजा में "स्थायी युद्धविराम" की वकालत करने पर यूनाइटेड किंगडम (UK) के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार (30 अक्टूबर) को अपनी सरकार से एक सांसद को बर्खास्त कर दिया है। पिछले हफ्ते प्रधान मंत्री सुनक को लिखे एक पत्र में, कंजर्वेटिव सांसद पॉल ब्रिस्टो, जो प्रौद्योगिकी सचिव मिशेल डोनेलन के विधायी निजी सचिव के रूप में काम करते थे, ने गाजा में स्थायी युद्धविराम की वकालत की थी।

रिपोर्ट के अनुसार, 26 अक्टूबर को, ब्रिस्टो ने कहा था कि गाजा में "स्थायी युद्धविराम" से लोगों की जान बचेगी और जरूरतमंदों तक आपूर्ति पहुंच सकेगी। दूसरी तरफ, UK सरकार ने परंपरागत रूप से "मानवीय विराम" की अवधारणा का समर्थन किया है, लेकिन पूर्ण युद्धविराम के अनुरोध का नहीं। पत्र में लिखा था कि, 'मेरे साथी और मैं गाजा में सामने आ रहे हृदय विदारक और विनाशकारी मानवीय संकट से बहुत दुखी हैं। हज़ारों लोग मारे गए हैं और दस लाख से अधिक अब विस्थापित हो गए हैं।'' अब-पूर्व सरकारी सलाहकार ने "हमास के अपराधों के लिए" गाजा निवासियों की "सामूहिक सजा" के खिलाफ भी आगाह किया था। पीटरबरो के कंजर्वेटिव सांसद ब्रिस्टो उन मुट्ठी भर कंजर्वेटिव सांसदों में से एक हैं, जिन्होंने गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया है।

 

पत्र में ब्रिस्टो ने यह भी कहा था कि उनके कुछ लोग चल रहे युद्ध से "सीधे प्रभावित" हुए हैं। टोरीज़ के संसद सदस्य ने कहा था कि, "यह समझना मुश्किल है कि यह कैसे इज़राइल को अधिक सुरक्षित बनाता है या वास्तव में कुछ भी बेहतर बनाता है।" बता दें कि ब्रिटेन सरकार, कई अन्य पश्चिमी देशों के साथ, अक्सर कहती रही है कि इज़राइल को आत्मरक्षा का अधिकार है। इस महीने की शुरुआत में, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ने इज़राइल का दौरा किया था और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ चल रहे संघर्ष में अपने देश का समर्थन व्यक्त करने के लिए अपने इज़राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की थी। हालांकि, सुनक ने पिछले सप्ताह संसद में अपने भाषण के दौरान गाजा के लोगों को मानवीय सहायता के लिए लाखों डॉलर की पेशकश भी की थी।

टोरी सांसद ने यह भी कहा कि आम फिलिस्तीनियों को हमास के अपराधों के लिए एकीकृत सजा का सामना नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा था कि, 'मैं हर अवसर पर दोहराऊंगा कि आम लोग हमास नहीं हैं, और गाजा में हर निर्दोष जीवन कीमती है।' डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की और कहा कि पीटरबरो के टोरी सांसद को सरकार में अपना पद छोड़ने के लिए कहा गया है। इसका कारण यह बताया गया  कि, "यह उनकी टिप्पणियों के कारण है जो सामूहिक जिम्मेदारी के सिद्धांतों के अनुरूप नहीं थीं।" इस संदर्भ में, सामूहिक जिम्मेदारी उस नियम को संदर्भित करती है, जिसके अनुसार सभी लोक सेवकों से सरकारी नीति का खुलकर समर्थन करने की अपेक्षा की जाती है, भले ही इसके बारे में उनकी व्यक्तिगत राय कुछ भी हो।

पीएम नेतन्याहू बोले- गाज़ा में हमला रोकने का सवाल ही नहीं, ये 'आतंकवाद' के सामने सरेंडर करने जैसा होगा

'हमारा दिल टूट गया..', जिस जर्मन महिला को 'हमास' ने नग्न घुमाया था, इजराइल ने बरामद किया उनका शव

सुरंग में छिपे हमास के आतंकियों के खिलाफ 'Sponge Bomb' का इस्तेमाल करेगा इजराइल ! इंसानों को भी 'पत्थर' बना देता है ये हथियार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -