कुर्द सैनिकों ने छुड़वाया उतरी सीरिया से अपहरण किए गए 2000 नागिरकों को
कुर्द सैनिकों ने छुड़वाया उतरी सीरिया से अपहरण किए गए 2000 नागिरकों को
Share:

बेरुत: बर्बर आतंकी संगठन आईएसआईएस ने उतरी सीरिया से एक साथ 2000 लोगों का अपहरण किया है। हांला कि अब अमेरिका समर्थित अरब व कुर्द लड़ाकों ने इन लोगों को छुड़वा लिया है। मांबिज मिलिट्री काउंसिल के प्रवक्ता शेरफन दरविश ने कहा कि आतंकी संगठन ने अल-सिरब के पास से इन नागरिकों का अपहरण किया था।

सीरियाई मानवाधिकार संस्था के अनुसार, आतंकियों ने ऐसा रुस व सीरिया के लड़ाकू विमानों द्वारा एलेप्पो शहर में हो रहे हवाई हमले के बाद अपनी सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया है। किडनैप किए गए लोगों का इस्तेमाल आईएस अपनी ढाल के तौर पर इस्तेमाल करने वाला था। शनिवार को अमेरिका समर्थित विपक्षी सैनिकों ने सीरिया के मांबिज शहर पर अपना नियंत्रण कायम कर लिया।

सीरिया डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) ने बचे हुए आतंकियों के जाने के बाद पूरे शहर पर अपना कब्जा कर लिया। आगे एसडीएफ पूरे शहर में तलाशी अभियान चला रही है। बता दें कि बीते दो माह से सैनिक मांबिज पर कब्जा करने की प्लानिंग कर रहे थे। बीते सप्ताह मांबिज की सैन्य परिषद् ने कहा था कि 90 फीसदी भाग पर उनका कब्जा हो गया है।

हांला कि शहर के कुछ भाग में सुन्नी आतंकी मौजूद थे, जिन्हें बाद में खदेड़ भगाया गया। आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में महिलाएं व बच्चे भी शामिल है। आतंकी इन लोगों को लेकर तुर्की की सीमा से सटे जराबुलुस की ओर गए है। जनवरी में भी इस्लामिक स्टेट ने 400 से अध्क आम नागरिकों का अपहरण कर लिया था। बाद में इनमें से 270 लोगों को रिहा कर दिया गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -