ISIS ने अब विमानों को गिराने की ताकत भी हासिल कर ली
ISIS ने अब विमानों को गिराने की ताकत भी हासिल कर ली
Share:

रक्का : आईएसआईएस के वैज्ञानिकों व हथियार विशेषज्ञों ने ऐसा हथियार विकसित किया है, जिससे यात्री विमान को भी मार गिराया जा सकता है। हाल ही में एक तस्वार सामने आई है, जिसमें आतंकी रक्का में सेवा से हटाई गई सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से देशी थर्मल बैट्री बनाते दिख रहे है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस्लामिक स्टेट के पास ऐसे हथियार दशकों से है, लेकिन अब उन्हें स्टोर करके और थर्मल बैटरी बनाई जा रही है, जो बिना किसी एडवांस नॉलेज के संभव नही है।

द इंडिपेंडेंट के डिफेंस रिपोर्टर किम सेनगुप्ता ने कहा कि इस तरह की प्रगति खास रूप से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि साल 2001 में अमेरिका और ब्रिटेन के अफगानिस्तान में आने के बाद अमेरिका ने रूसी एयरक्राफ्ट गिराने के लिए खतरनाक मिसाइल अफगानी मुजाहिदीनों को दी थीं। अब ऐसी आशंका जताई जा रही है कि तालिबान इन मिसाइलों का उपयोग पश्चिमी देशों के खिलाफ कर सकता है।

इन मिसाइलों को तालिबानियों ने कभी नही चलाया क्यों कि इसमें लगी बैटरी की शेल्फ लाइफ बहुत कम है। तालिबानी इसे विकसित करने में सक्षम नही थे, लेकिन आईएस ने इसे विकसित कर लिया है। अब वो इन बैटरियों को रिप्लेस कर सकते है। जो बेहद चिंताजनक बात है। अब डर यह है कि आईएस द्वारा इस तरह की बैटरी हासिल करने के बाद उसके पास बिना इस्तेमाल किए गए मिसाइलों को फिर से जिंदा करने की क्षमता आ जाएगी। सामने आई फुटेज में मिसाइलों को दिखाया गया है।

कहा जा रहा है कि इसे एक बार निशाने पर लॉक करने के बाद 99 प्रतिशत तक लक्ष्य को सही भेदा जा सकता है। इससे पहले ऐसी आशंका साल 2014 में जताई गई थी। तब ऐसी खबरें आईं थी कि आईएस ने ऐसे उपकरणों, वाहनों, हथियारों और मिसाइलों को अपने कब्जे में ले लिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -