क्या आपकी भी थाई पर बढ़ रहा है फैट, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा छुटकारा
क्या आपकी भी थाई पर बढ़ रहा है फैट, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगा छुटकारा
Share:

बढ़ता मोटापा एक बड़ी चिंता का विषय है जो ख़राब खान-पान, बिगड़ती जीवनशैली और तनाव के कारण और भी बढ़ जाता है। मोटापे का तात्पर्य शरीर के किसी भी हिस्से में वसा के जमा होने से है। पुरुषों में, वसा मुख्य रूप से पेट, बाहों और पीठ में जमा होती है, जबकि महिलाओं में, यह अक्सर शरीर के निचले हिस्सों जैसे कूल्हों और जांघों में जमा होती है। कई महिलाएं अपनी जांघों में वसा जमा होने से विशेष रूप से परेशान रहती हैं, क्योंकि इससे चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। जांघों में बढ़ती चर्बी चलने-फिरने के दौरान घर्षण पैदा कर सकती है, जिससे त्वचा में जलन, लालिमा और कभी-कभी घाव भी हो सकता है। जांघों में वसा जमा होने की यह समस्या उनके आकार में वृद्धि का कारण बनती है।

पेट के बाद, जांघें एक सामान्य क्षेत्र है जहां वसा जमा होती है। यह वसा त्वचा के ठीक नीचे या मांसपेशियों के पास इकट्ठा होती है, जिससे जांघों के आकार में वृद्धि होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, वसा त्वचा के नीचे या मांसपेशियों के पास जमा हो जाती है, जिससे वे टेढ़ी-मेढ़ी हो जाती हैं और जांघें असंगत दिखाई देने लगती हैं। जांघों को शेप में लाने के लिए व्यायाम करना जरूरी है। हालाँकि, सभी व्यायाम जांघ की चर्बी कम करने में प्रभावी नहीं होते हैं। जांघों में वसा और आकार को कम करने के लिए मांसपेशियों को लक्षित करने, टोन करने, मजबूत करने और उन्हें मजबूत करने के लिए विशिष्ट व्यायाम आवश्यक हैं।

पैर उठाने वाले व्यायाम करें
पैर उठाने की एक्सरसाइज करने के लिए बिस्तर पर सीधे लेट जाएं और अपने पैरों को 45 डिग्री तक ऊपर उठाएं। पैरों को उठाते समय शुरुआत में 45 डिग्री का कोण बनाए रखें और फिर इसे 60 डिग्री तक बढ़ाएं। पैरों को उठाते समय करीब दो से तीन मिनट तक हवा में पैडल चलाएं। इस अभ्यास को दो घंटे में 10 बार हर बार पांच मिनट तक दोहराएं। इस एक्सरसाइज को एक महीने तक लगातार करने से आपकी जांघों की चर्बी कम होने लगेगी।

ग्लूट ब्रिज व्यायाम
ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज करने के लिए अपनी पीठ सीधी करके फर्श पर लेट जाएं। अपनी हथेलियों को ज़मीन पर सपाट रखें। अपने पैरों को ऐसे मोड़ें कि घुटने ऊपर की ओर हों और पैर एक-दूसरे के समानांतर हों। अपने ग्लूट्स को जितना संभव हो उतना ऊपर उठाएं और फिर धीरे-धीरे नीचे लाएं। यह व्यायाम जांघ की चर्बी को कम करने और जांघों में घर्षण के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।

जांघ की चर्बी कम करने के लिए स्क्वैट्स करें
स्क्वैट्स आपके शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाने का एक प्रभावी तरीका है। यह व्यायाम ग्लूट्स, क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और पिंडलियों, पैरों की प्रमुख मांसपेशियों को मजबूत करता है और जांघ की चर्बी को कम करता है। यह तेजी से कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी छाती को फैलाकर खड़े हो जाएं और थोड़ा झुकें। अपने हाथों को अपने शरीर के सामने रखें। घुटनों को ऐसे मोड़ें जैसे आप कुर्सी पर बैठे हों। इस व्यायाम को करते समय शारीरिक मुद्रा को चुस्त बनाए रखें।

इन व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपकी जांघों को टोन करने और वसा कम करने में मदद मिलेगी।

क्या आप भी है जोड़ों के दर्द से परेशान? तो तैयार करें ये नुस्खा, मिलेगी राहत

हाई ब्लड शुगर छीन सकता है आंखों की रोशनी, ऐसे करें बचाव

सर्दियों में बढ़ जाती है कब्ज की परेशानी, एक्सपर्ट्स से जानिए बचाव का उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -