सर्दियों में बढ़ जाती है कब्ज की परेशानी, एक्सपर्ट्स से जानिए बचाव का उपाय
सर्दियों में बढ़ जाती है कब्ज की परेशानी, एक्सपर्ट्स से जानिए बचाव का उपाय
Share:

कब्ज एक ऐसी स्थिति है जो मुख्य रूप से खराब आहार, गतिहीन जीवन शैली और तनाव से प्रभावित होती है। यह बीमारी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों को प्रभावित करती है। युवा वयस्कों में, लगभग 100 में से 16 व्यक्ति कब्ज के लक्षणों का अनुभव करते हैं। इसके अतिरिक्त, कब्ज पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है। बुजुर्गों में, शारीरिक गतिविधि की कमी अक्सर कब्ज के बढ़ते प्रसार के लिए जिम्मेदार होती है। विश्व स्तर पर, लगभग 12% आबादी कब्ज से पीड़ित है। अक्सर देखा गया है कि यह स्थिति कुछ खास महीनों में लोगों को अधिक परेशान करती है। सर्दी शुरू होते ही अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। देश में अक्टूबर से फरवरी के महीनों में अधिक ठंड का अनुभव होता है। इस अवधि के दौरान, लोगों को अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और वे लंबे समय तक टॉयलेट में बिताते हैं। अब, सवाल उठता है: सर्दी के महीनों में कब्ज क्यों बढ़ जाती है? विशेषज्ञों के अनुसार, कब्ज की परेशानी गर्मियों की तुलना में सर्दियों में अधिक होती है। आइए सर्दियों के महीनों के दौरान कब्ज की व्यापकता के पीछे के कारणों को समझें।

सर्दियों में कब्ज के कारण:
सर्दियों के दौरान लोगों को पसीना कम आता है और बाहरी गतिविधियाँ भी कम हो जाती हैं। इससे उनके आहार और पानी के सेवन में बदलाव आता है। इस मौसम में पानी का सेवन कम करने से आंतों में पानी की कमी हो जाती है, जिससे मल सामान्य की तुलना में सख्त हो जाता है। शरीर की गतिविधि कम होने से आंतों की गति भी धीमी हो जाती है। पानी का कम सेवन और शारीरिक गतिविधि में कमी का संयोजन सर्दियों के दौरान कब्ज का कारण बन जाता है। आहार में फाइबर की कमी, साथ ही जूस और पानी के सेवन में कमी भी कब्ज में योगदान करती है। फाइबर आंत और माइक्रोबायोम स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, और इसकी कमी से अनियमित मल त्याग और कब्ज होता है।

सर्दियों के दौरान कब्ज से कैसे निपटें:
सर्दियों में कब्ज से बचने के लिए जीवनशैली और खान-पान में कुछ बदलाव करना जरूरी है। पानी और तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएँ। भले ही आपको प्यास न लगे, फिर भी सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। गर्मियों की तरह सर्दियों में भी पानी का सेवन बढ़ा दें। पूरे दिन में कम से कम 2.5 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें। पानी के साथ-साथ जूस का सेवन भी शामिल करें।

कब्ज से बचने के लिए शरीर को सक्रिय रखें। सैर और व्यायाम में व्यस्त रहें। शरीर को सक्रिय रखने से आंतों की गति ठीक बनी रहती है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अपने आहार में उन फलों और सब्जियों को शामिल करें जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें छिलके या बीज की मात्रा अधिक हो, क्योंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं। अपने आहार में पपीता, अमरूद, नाशपाती और अंगूर शामिल करें। सब्जियों में फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए सलाद में खीरे का अधिक सेवन करें। चाय और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त तरल पदार्थों का सेवन सीमित करें, क्योंकि ये कब्ज को बढ़ा सकते हैं। चीनी का सेवन भी सीमित करें। कब्ज से राहत पाने के लिए गर्म और गुनगुने पानी का सेवन करें।

अस्पताल में भर्ती हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू , IGMC ने जारी की हेल्थ अपडेट

FB और Insta बना रहे हैं बच्चों को नशे की लत, 41 राज्यों ने किया मेटा पर मुकदमा, जानें डिटेल

नोनी फल क्या है, इसे सभी रोगों की दवा क्यों कहा जाता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -