जानिए क्यों घर में किसी की मौत हो जाए तो रिश्तेदार मुंडवाते हैं सिर?
जानिए क्यों घर में किसी की मौत हो जाए तो रिश्तेदार मुंडवाते हैं सिर?
Share:

आप सभी ने देखा होगा और सुना भी होगा कि मृत्‍यु के बाद हिंदू धर्म में जीवन, अगले जन्म की यात्रा, इससे जुड़े पाप-पुण्‍य, रीति-रिवाज इत्यादि चीजें विस्तार से बताई गई है। हिन्दू धर्म में परिवार में जब किसी की मौत हो जाती है तो परिजन उसकी आत्मा की शांति और मुक्ति के लिए कई तरह के रीति रिवाज करते हैं। इस लिस्ट में एक काम शामिल है मुंडन कराना। यह सबसे अहम माना जाता है। आप सभी को बता दें कि सिर मुंडवाने की ये प्रथा काफी पुरानी है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर किसी के मरने के बाद सिर क्यों मुंडवाया जाता है? अगर सोचा है और आप इसका जवाब नहीं जानते हैं तो आज हम आपको देते हैं इसका जवाब।

जी दरअसल इसका जवाब गरुड़ पुराण में मिल जाएगा। इसमें व्यक्ति के मरने के बाद बाल दान करने के कुछ अहम कारण बताए गए हैं। कहा जाता है गरुण पुराण में लिखा है कि मरने के बाद मृतक की आत्मा अपना शरीर आसानी से नहीं छोड़ती है और वह यमराज से बार-बार विनती कर यमलोक से वापस आती है। वहीं यहां वे अपने परिजनों से संपर्क करने का प्रयास करती है और वह यह संपर्क परिजनों के बालों की मदद से करती है। इसी वजह से परिजन सिर मुंडवा लेते हैं। जी दरअसल वह चाहते हैं कि आत्मा उनके मोह से मुक्त हो जाए। आपको बता दें कि सिर मुंडवाकर परिजन मृतक के प्रति प्रेम और सम्‍मान जताते हैं। जी हाँ और वह मृतक के प्रति कृतज्ञता दर्शाते हुए अपने बाल कटवा लेते हैं।

वहीं वैज्ञानिक करण के बारे में बात करें तो कहा जाता है मरने के बाद व्यक्ति के शव में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं और जब हम किसी का अंतिम संस्‍कार कर लौटते हैं तो शव के संपर्क में आते हैं। ऐसा होने से जीवाणु हमारे शरीर और खासकर बालों में चिपक जाते हैं। वहीं नहाने के बाद भी बालों से जीवाणु जाते नहीं हैं। इसके चलते सिर और चेहरे के बालों को हटवा दिया जाता है। वहीं दूसरी तरफ जब परिवार में किसी बच्चे का जन्म होता है या फिर किसी की मृत्‍यु होती है तो सूतक लग जाता है। यानी कुछ दिनों तक उस परिवार को अशुद्ध माना जाता है और इस स्थिति में सिर मुंडवाकर घर का सूतक खत्म हो जाता है।

हिजाब के खिलाफ स्टेटस लगाया, तो हिन्दू युवक को इस्लामी कट्टरपंथियों ने चाकुओं से गोदा, Video

हिन्दू मंदिर पर मुस्लिम भीड़ का हमला, मचाई लूट.., देवी-देवताओं की 5 प्रतिमाएं तोड़ी, Video

स्कूल/कॉलेज में धार्मिक प्रतीक ले जाने पर रोक, कर्नाटक हाई कोर्ट ने कहा- शिक्षण संसथान खोलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -