क्या वाकई  एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से जम रहा है खून का थक्का, या फिर है ये अफवाह
क्या वाकई एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से जम रहा है खून का थक्का, या फिर है ये अफवाह
Share:

कोविड वायरस महामारी के विरुद्ध जंग में टीका(वैक्सीन) का सबसे अहम रोल है। कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग से हम सभी इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से बचने के लिए इंडिया सहित दुनिया के कई देशों में टीकाकरण अभियान को और भी गति दी जा रही है। इसी दौरान कुछ यूरोपीय देशों ने एक कोविड-19 वैक्सीन को प्रश्नों में घेरे में लाकर खड़ा किया है। नीदरलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे और आइसलैंड के उपरांत जर्मनी, इटली, फ्रांस ने भी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन(AstraZeneca Vaccine) के उपयोग पर फिलहाल रोका जा चुका है। इन देशों ने वैक्सीन से खून के थक्के जमने की खबरों के दौरान अपने यहां एहतियात के तौर पर एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के उपयोग पर फिलहाल रोक लगा दी है।

हालांकि, एस्ट्राजेनेका ने अपने कोविड टीके को सुरक्षित कहा है। कंपनी ने बोलाहै कि इन टीकों की वजह सेब्लड क्लॉट के सुबूत अब तक पाए नहीं गए है। जिसके अतिरिक्त विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने जोर देकर कहा कि इसका इस्तेमाल करना बिल्कुल सुरक्षित है। जिसके अतिरिक्त यूरोपियन मेडिसिन वॉचडॉग (Europe's medicines watchdog) ने भी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन(AstraZeneca Vaccine) को सुरक्षित कहा गया है।

कई देशों ने लगाई वैक्सीन पर रोक: जंहा इस बात का पता चला है कि  तीन सबसे बड़े यूरोपीय संघ के देश- जर्मनी, इटली और फ्रांस ने सोमवार एहतियातन एस्ट्राजेनेका वैक्सीन(AstraZeneca Vaccine) के उपयोग करने से रोका जा चुका है। जिसके उपरांत स्पेन, पुर्तगाल, स्लोवेनिया और लातविया ने भी अपने यहां वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। ये रोक सिर्फ यूरोपीय संघ के देशों तक सीमित नहीं है। इंडोनेशिया ने भी इस वैक्सीन के उपयोग में देरी  का एलान किया गया है।

एस्ट्राजेनेका ने बताया सुरक्षित: मिली जानकारी के अनुसार  ब्रिटिश-स्वीडिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अपने कोविड के टीके को पूरी तरह से सुरक्षित कहा  है। कंपनी ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन टीकों के कारण रक्त का थक्काकरण (ब्लड क्लॉट) हुआ है जैसा कुछ यूरोपीय देशों से रिपोर्ट आई है।

देशभर में तेजी से बढ़ रही है आग लगने की वारदात, खेड़ा में दुकान-मकान में लगी आग

एलआईसी ऑफ इंडिया ने शुरू की सुरक्षा और बचत की नई योजना

बर्मामाइंस के सर्विस सेंटर में आग लगने से हुआ लाखों का नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -