क्या कॉफ़ी का दिमाग पर होता है असर?
क्या कॉफ़ी का दिमाग पर होता है असर?
Share:

क्या आप जानते हैं कि कॉफी आपके मस्तिष्क में बारीक बदलाव लाती है? एक शोधकर्ता ने 18 महीने तक अपने दिमाग का एमआईआई स्कैन किया, जिसमें ऐसे बदलाव दिखे जो इससे पहले नहीं देखे गए थे. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शोधकर्ता पोल्ड्रेक ने लगभग डेढ़ साल तक मस्तिष्क पर अध्ययन किया. वहीं दो सप्ताह के बीच उन्होंने मस्तिष्क संचार के अलग-अलग हिस्सों में 'कन्नेक्टोम' में परिवर्तन की सूचना मिली.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिस दिन पोल्ड्रेक ने कुछ नहीं खाया, उस दिन उनके मस्तिष्क में कैफीन की कमी से कनेक्टिविटी के विभिन्न स्तरों का पता चला. उन्हें मस्तिष्क कनेक्टिविटी प्रभावित करने वाले सबसे बड़े कारक का आसानी से पता चला. हालांकि यह पूरी तरह अनपेक्षित था, लेकिन यह आपके मस्तिष्क की कनेक्टिविटी में बदलाव लाता है.

कैफीन के निम्नस्तर के साथ सोमेटोसेंसरी मोटर नेटवर्क के साथ तंगी बढ़ी है. अभी यह तो नहीं कहा जा सकता कि यह अच्छा है या बुरा, लेकिन ये दिलचस्प है कि यह अपेक्षाकृत निम्नस्तर के क्षेत्र हैं. शोधकर्ता अब मस्तिष्क संबंधी बीमारियों के साथ रोगियों में संवृति का अध्ययन चाहते हैं, जो बाधित कनेक्टिविटी से पीड़ित हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -