अमेरिका में हार्वे के बाद अब इरमा ने मचाई तबाही
अमेरिका में हार्वे के बाद अब  इरमा ने मचाई तबाही
Share:

सैन जुआन: हाल ही में अमेरिका हार्वे तूफ़ान से हुई तबाही की खबरें ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि प्‍यूर्टो रिको में तूफान इरमा ने तेज हवाओं और भारी बारिश ने खूब तबाही मचाई.

उल्लेखनीय है कि कैरेबियाई द्वीप पर मंगलवार से ही इरमा ने कहर बरपाना शुरू कर दिया था। फ्रांस के गृहमंत्री गेरार्ड कोल्लोम्ब ने बताया कि सेंट मार्टिन की चार सबसे मजबूत इमारतें तूफान से तहस-नहस हो गई. पेरिस और सेंट मार्टिन के बीच संपर्क टूट गया है। श्रेणी 5 में रखे गए इस इरमा तूफान ने 300 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलकर सबसे पहले एंटीगुआ और बरबुडा पहुंचा। फिरउसने सेंट मार्टिन और सेंट बार्ट्स में जबरदस्त तबाही मचाई.

बता दें कि बरबुडा के द्वीप पर हर मकान को नुकसान हुआ और यहाँ करीब 60 फीसद अर्थात 1, 400 लोगों के घर ख़त्म हो गए. एंटीगुआ व बरबुडा के प्रधानमंत्री गैस्‍टन ब्राउन ने बताया कि सड़कें व संचार व्यवस्था पूरी तरह भंग हो गई है और इसे ठीक करने में लम्बा समय लग जाएगा।

मौसम वैज्ञानिकों ने तूफ़ान इरमा के प्‍यूर्टो रिको, डोमिनिशियन रिपब्लिक और फ्लोरिडा की ओर बढ़ने की चेतावनी को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले ही फ्लोरिडा में आपातकाल लागू कर विमान सेवाओं को रद्द करने के साथ ही स्कूलों को भी बंद करने के निर्देश दिए हैं। प्‍यूर्टो रिको के द्वीप का आधे से भी अधिक हिस्‍सा बिना बिजली , बिना पानी का हो गया 

यह भी देखें

इरमा की आहट से ही अमेरिका में मचा हड़कंप, तूफान को लेकर अलर्ट जारी

अमेरिका के विकास और राजनीति के 50 लोगों में शामिल हैं भारतवंशी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -