कोरोना मरीज के लिए बेस्ट है ये हेल्थ इंश्योरेंस
कोरोना मरीज के लिए बेस्ट है ये हेल्थ इंश्योरेंस
Share:

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बेहतर हेल्थ कवरेज ऑफर करने के लिए बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मानक कोविड स्वास्थ्य बीमा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. सभी साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को अनिवार्य तौर पर इस मानक कोविड हेल्थ पॉलिसी की पेशकश अपने ग्राहकों को करनी होगी. इंश्योरेंस कंपनियां दिए जाने वाले कवर्स को ध्यान में रखते हुए स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम तय कर सकती हैं. कोविड से जुड़ी स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी के तहत बेस कवर के तहत कंपनियां इंडेमनिटी कवर उपलब्ध करा सकेंगी. वहीं, वैकल्पिक कवर को लाभ के आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा.

को-ऑपरेटिव बैंक की निगरानी से जुड़ा अध्यादेश राष्ट्रपति ने किया जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंडेमनिटी कवर के तहत पॉलिसीहोल्डर का हॉस्पिटलाइजेशन का खर्च इंश्योरेंस कंपनी द्वारा वहन किया जाता है. वहीं, बेनेफिट प्लान में खर्च चाहे कितना भी हो, एक निश्चित राशि का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाता है. कोरोना वायरस से जुड़ी स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी के तहत वेटिंग पीरिएड सहित साढ़े तीन माह, साढ़े छह माह और साढ़े नौ माह की पॉलिसी की पेशकश कंपनियां कर सकती हैं. 

आम आदमी को 21 दिन बाद मिली राहत, आज नहीं बढे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

IRDAI के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड-19 से जुड़ी इन हेल्थ पॉलिसीज के तहत सरकार द्वारा अधिकृत जांच केंद्र से अगर किसी व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होती है, तो उन्हें तमाम चिकित्सा सुविधाओं के लिए कवर मिलेगा. वही, इनमें रुम, बोर्डिंग, नर्सिंग का खर्च, सर्जन, मेडिकल प्रैक्टिसनर की फीस शामिल है. इसके अलावा एनेसथिशिया, खून, ऑक्सीजन, ऑपरेशन थिएटर के शुल्क, सर्जिकल अप्लाइंसेंस के खर्च, वेंटिलेटर का चार्ज, दवा के दाम, पीपीई किट, ग्लव्स और मास्क पर होने वाले खर्च पर भी इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलता है. इसके अलावा एम्बुलेंस पर होने वाला 2,000 रुपये तक का खर्च भी इसमें कवर होगा. 

MSME इंडस्ट्री को लेकर नितिन गडकरी ने कही यह बात

जेफ़ बेजोस पर भड़के टेस्ला के एलन मस्क, कह दिया 'नकलची बिल्ली'

इस प्लेटफार्म पर कोका-कोला 30 दिनों तक नहीं करेगी विज्ञापन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -