जीवन, स्वास्थ्य, कार, अवधि और अन्य सभी बीमा पॉलिसियों को रखें बरकरार: IRDAI
जीवन, स्वास्थ्य, कार, अवधि और अन्य सभी बीमा पॉलिसियों को रखें बरकरार: IRDAI
Share:

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बीमा कंपनियों को सलाह दी है कि वे अपने आईटी सिस्टम को डिजिलॉकर के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाए रखें ताकि पॉलिसीधारक अपनी बीमा पॉलिसियों के संरक्षण के लिए इस सरकारी सुविधा का उपयोग कर सकें। प्राधिकरण ने कहा है कि खुदरा पॉलिसीधारकों को डिजिलॉकर सेवा के बारे में बीमा प्रदाताओं द्वारा अधिसूचित किया जाना चाहिए और इसका उपयोग करना चाहिए। बीमाकर्ता अपनी नीतियों को पॉलिसीधारकों को डिजिलॉकर में डालने की प्रक्रिया को भी सुगम बना सकते हैं।

सरकार की डिजिलॉकर पहल के तहत नागरिक अपने प्रमाण पत्रों के मूल जारीकर्ताओं से डिजिटल प्रारूप में प्रामाणिक दस्तावेज/प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा केंद्र सरकार द्वारा भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करने या कम करने के लिए स्थापित की गई है। इसका उद्देश्य सेवा वितरण की प्रभावशीलता को बढ़ाना भी है, जिससे यह उपयोगकर्ताओं के लिए परेशानी मुक्त और अनुकूल हो सके। भौतिक अभिलेखों के उपयोग को समाप्त करने या कम करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा यह सुविधा विकसित की गई थी। यह भी सेवा प्रावधान दक्षता बढ़ाने के लिए, यह परेशानी मुक्त और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रतिपादन करना चाहता है।

आईआरडीएआई ने अपने नए सर्कुलर में दावा किया है कि डिजिलॉकर बीमा उद्योग में लागत बचत में तेजी लाएगा और ग्राहकों की शिकायतों को खत्म करने में सहायता करेगा। प्राधिकरण ने कहा, "बीमा क्षेत्र में, डिजिलॉकर लागत में कटौती, पॉलिसी प्रतियां प्रदान करने में विफलता से संबंधित ग्राहकों की चिंताओं में कमी, बीमा सुविधाओं के लिए बढ़ी हुई प्रतिक्रिया समय, बेहतर प्रसंस्करण और दावों का निपटारा, शिकायतों का शमन, दुर्व्यवहार को समाप्त करना और ग्राहकों की संपर्क सुविधा में वृद्धि करेगा। यह सामान्य रूप से एक बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए नेतृत्व करने की उम्मीद है।"

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन इजाफा, जानिए आज कितने हो गए भाव

अडानी पोर्ट्स का Q3 प्रॉफिट 16 प्रतिशत से बढ़कर हुआ इतने करोड़

अक्टूबर-दिसंबर में मुनाफे में रु. 4010.94 करोड़ से अधिक की होगी वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -