IRCTC : रेलवे देती है 10 लाख का इंश्योरेंस, मात्र 50 पैसे के प्रीमियम पर

IRCTC : रेलवे देती है 10 लाख का इंश्योरेंस, मात्र 50 पैसे के प्रीमियम पर

आज के समय में आपको 50 पैसे में पानी भी है मिलता, लेकिन भारतीय रेलवे यानी की IRCTC आपको मात्र 5 0 पैसे में Rs 10 लाख तक का इंश्योरेंस जरूर देती है. 49 पैसे के जीरो प्रीमियम पर IRCTC यात्रियों को Rs 10 लाख तक का इंश्योरेंस कवर देती है. IRCTC ऑनलाइन पर टिकट बुक करते समय आपको इसका विकल्प मिलता है. अगर अब तक आपने इस पर ध्यान नहीं दिया, तो आपको बता दें, IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करते समय आपको Travel Insurance का विकल्प मिलता है. अगर आप इस विकल्प पर अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय टिक कर दें, तो इसमें जितने भी यात्री उस PNR (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) से यात्रा कर रहे होंगे, उन सभी का ट्रेवल इंश्योरेंस हो जाएगा.

IRCTC ट्रेवल इंश्योरेंस का किस प्रकार उठाए लाभ

ट्रेवल इंश्योरेंस के सेक्शन पर यात्री को टिकट बुक करते समय क्लिक करना होगा.इसके बाद यात्री को एसएमएस के जरिये पॉलिसी की जानकारी मिलेगी. नॉमिनेशन फाइल करने के आपको एक लिंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा.टिकट बुक करने के बाद, पैसेंजर को इंश्योरेंस की साईट पर जाकर नमिनाशन की डिटेल्स भरनी होंगी. IRCTC के अनुसार, प्रीमियम भरने के बाद यात्री इसे कैंसिल नहीं कर सकते. इसका कोई रिफंड भी नहीं मिलेगा.

आइए जानते है किस तरह उठा सकते हैं IRCTC की इस सेवा का फायदा 

सिर्फ उन भारतीयों को इसका लाभ मिलेगा, जो IRCTC यानी ऑनलाइन वेबसाइट या ऐप से अपनी टिकट बुकिंग करवाते हैं. इस पालिसी में मृत्यु, हमेशा के लिए पूरी तरह से डिसेबिलिटी, हमेशा के लिए पार्शियल डिसेबिलिटी और चोट लगने पर हॉस्पिटल के खर्चे आदि सम्मिलित हैं. इसमें अधिकतम कवर Rs 10 लाख का मिलेगा. इसमें रेल दुर्घटना होने पर Rs 10 लाख मृत्यु या परमानेंट टोटल डिसेबिलिटी पर मिलेगा. परमानेंट पार्शियल डिसेबिलिटी पर Rs 7.5 लाख का कवर मिलेगा. हॉस्पिटल के खर्चों के लिए Rs 2 लाख का कवर मिलेगा. मृत्यु के बाद बचे शेष के ट्रांसपोर्टेशन के लिए Rs 10000 का कवर मिलेगा.

अगर फोन खरीदने का है विचार तो, इस प्रकार करें वैलिडिटी चेक

अगर आप लेते है Tata Sky का लम्बी अवधि वाला ब्रॉडबैंड प्लान तो, मिलेगा 2,878 रु का

डिस्काउंटSamsung Galaxy A70s : इस वेबसाइट पर हुआ लिस्ट, जानिए अन्य फीचर्स