इराकी प्रदर्शनकारियों ने नए प्रधानमंत्री पद के नामांकन के खिलाफ संसद पर हमला किया
इराकी प्रदर्शनकारियों ने नए प्रधानमंत्री पद के नामांकन के खिलाफ संसद पर हमला किया
Share:

बगदाद: शिया धर्मगुरु मोकतादा अल-सद्र के सैकड़ों प्रशंसकों ने बगदाद में इराकी संसद भवन में घुसकर मोहम्मद शिया के अल-सूडानी को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस  का इस्तेमाल किया, लेकिन प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच कोई संघर्ष नहीं हुआ, ।

टीवी और सोशल मीडिया पर दिखाए गए कई वीडियो में संसद भवन के अंदर दर्जनों प्रदर्शनकारियों को इराकी झंडे लहराते हुए और मोकतादा अल-सदर के समर्थन में नारे लगाते हुए दिखाया गया है। प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने एक बयान में प्रदर्शनकारियों से तुरंत इमारत छोड़ने का आग्रह किया। देर रात के ट्वीट में, अल-सद्र ने प्रदर्शनकारियों से अपने विरोध को रोकने का आग्रह किया "आपका संदेश भेजा गया है, अपने घरों को सुरक्षित रूप से वापस लौटें "।

यह प्रदर्शन मोहम्मद शिया के अल-सूडानी को शिया संसदीय दलों के एक छत्र संगठन कोऑर्डिनेशन फ्रेमवर्क द्वारा नामित किए जाने के दो दिन बाद शुरू हुआ था।

अल-सद्र द्वारा अपने सदरिस्ट मूवमेंट समर्थकों को संसद से सेवानिवृत्त होने का आदेश देने के बाद समन्वय फ्रेमवर्क इराकी संसद में सबसे बड़ा गठबंधन बन गया, जिन्होंने 10 अक्टूबर, 2021 के चुनावों में सबसे अधिक सीटें जीतीं। 

शिया समूहों के बीच जारी संघर्षों ने हाल के महीनों में एक नई इराकी सरकार की स्थापना में बाधा डाली है, क्योंकि संसद संविधान द्वारा आवश्यक 329-सीट संसद के दो-तिहाई बहुमत से एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने में असमर्थ रही है। यदि राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो एक नई सरकार बनाने के लिए संसद के सबसे बड़े गठबंधन, समन्वय फ्रेमवर्क द्वारा प्रस्तावित प्रधान मंत्री को चुनेंगे जो अगले चार वर्षों तक देश पर शासन करेगी।

दिल्ली के छात्र इस तरीके से मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस,स्थापित करेंगे यह कीर्तिमान : केजरीवाल

इजरायल , ईरान पर हमला करने की सोच रहा है

इस इस्लामी मुल्क में भी 'श्रीलंका' जैसे हुए हालात, प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने किया संसद पर कब्ज़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -