इस इस्लामी मुल्क में भी 'श्रीलंका' जैसे हुए हालात, प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने किया संसद पर कब्ज़ा
इस इस्लामी मुल्क में भी 'श्रीलंका' जैसे हुए हालात, प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने किया संसद पर कब्ज़ा
Share:

बगदाद: इस्लामी मुल्क इराक में भी अब श्रीलंका जैसे हालात बनते नज़र आ रहे हैं। राजधानी बगदाद में बुधवार को आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन पर कब्जा कर लिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर प्रदर्शनकारी इराकी शिया लीडर मुक्तदा अल सदर के समर्थक हैं। प्रदर्शनकारी ईरान समर्थित पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री के लिए पूर्व मंत्री और पूर्व प्रांतीय गवर्नर मोहम्मद शिया अल-सुदानी की दावेदारी का विरोध कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को बगदाद के हाई सिक्योरिटी वाले ग्रीन जोन, सरकारी भवनों और राजनयिक मिशनों के घर में प्रवेश किया। इसके बाद वे संसद में घुस आए। हालांकि, उस वक़्त संसद में कोई भी सांसद मौजूद नहीं था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उस समय संसद भवन के भीतर केवल सुरक्षाकर्मी मौजूद थे और उन्होंने प्रदर्शनकारियों को आसानी से भीतर जाने दिया। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने बुधवार को शिया नेता अल-सदर की तस्वीरें भी हाथ में ले रखी थीं। पुलिस ने पहले सीमेंट की दीवारों को गिराने वाले प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए वॉटर कैनन का सहारा लिया। 

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस मेन गेट पर भीड़ को रोकने के लिए तैनात हो गई, मगर ग्रीन जोन के दो प्रवेश द्वारों पर प्रदर्शनकारियों की भीड़ इकठ्ठा होने लगी, जिसके बाद उन्होंने पुलिस द्वारा लगाई गईं सीमेंट की दीवार को तोड़ दिया और "अल-सुदानी, आउट!" के नारे लगाए। ये प्रदर्शनकारी इराक के कई शहरों से यहां पहुंचे थे।

इंडोनेशिया ने जापान की इस चीज़ पर से प्रतिबंध हटाया

यूरोपीय संघ के देशो ने गैस का उपयोग 15 प्रतिशत कम करने का आह्वान किया

2 एवेंजर्स मूवी सहित अगस्त 2022 से नवंबर 2025 तक रिलीज की जाएगी ये फ़िल्में

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -