ईरानी राष्ट्रपति अजरबैजान के साथ घनिष्ठ संबंध चाहते हैं

तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रायसी ने कहा है कि उनका देश अपने उत्तरी पड़ोसी अजरबैजान के साथ संबंधों को मजबूत करना चाहता है। ईरान की राष्ट्रपति वेबसाइट के अनुसार, रायसी ने बुधवार को अजरबैजान के रक्षा मंत्री जाकिर हसनोव के साथ एक बैठक के दौरान यह बयान दिया। ईरान और अजरबैजान के बीच संबंध दोनों देशों के लोगों के सिद्धांतों पर बनाए गए हैं और पूरे इतिहास में विकसित किए गए हैं।

रायसी ने कहा कि इस्लामी गणराज्य का उद्देश्य अपने पड़ोसियों के साथ संबंधों को मजबूत करना है, विशेष रूप से काकेशस क्षेत्र में अजरबैजान के साथ, और उनका देश तकनीकी और इंजीनियरिंग सहायता के साथ अजरबैजान की सहायता करने के लिए तैयार है। वेबसाइट के अनुसार, हसनोव ने ईरानी अधिकारियों के साथ अपनी बातचीत को भविष्य के सहयोग के लिए "सहायक, लाभकारी और पथ-ब्रेकिंग" के रूप में प्रशंसा की।

इससे पहले दिन में, ईरान और अजरबैजान के रक्षा मंत्रियों ने क्षेत्रीय चुनौतियों और सैन्य सहयोग पर चर्चा करने और आगे के रक्षा सहयोग पर जोर देने के लिए मुलाकात की।

अजरबैजान के अपने समकक्ष जाकिर हसनोव के साथ बैठकों के बाद, ईरानी रक्षा मंत्री मोहम्मद रजा अशतियानी ने कहा कि दोनों पड़ोसियों को ऐतिहासिक और सांस्कृतिक समानताओं के कारण संबंधों को गहरा करना चाहिए और रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करना चाहिए।

यूनिसेफ ने अफ्रीका में कोविड वैक्सीन में सुधार के लिए अभियान शुरू किया

तालिबान सरकार ने मीडिया आउटलेट्स के लिए सम्मेलन आयोजित करना अवैध बना दिया

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दो कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -