बिना हिजाब प्रतियोगिता में पहुंची ईरानी पर्वतारोही, मच गया बवाल
बिना हिजाब प्रतियोगिता में पहुंची ईरानी पर्वतारोही, मच गया बवाल
Share:

ईरान में हिजाब के विरोध में 22 साल महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के उपरांत उठा तूफान अभी रुका नहीं है। अब ईरान की एक महिला पर्वतारोही एलनाज रेकाबी के बिना हिजाब के दक्षिण कोरियाई ईवेंट में शामिल होने के केस ने तूल पकड़ लिया है वहीं अब वह यहां से रवाना हो चुकी है। विश्लेषकों को शक है कि रेकाबी को ईरान में पहुंचते ही हिरासत में लिया जा चुका है। हालांकि पर्वतारोही एलनाज रेकाबी ने अपने देशवासियों ने मांफी भी मांग की है।

रेकाबी ने मांगी माफी: रेकाबी की लापता होने की भी खबरें भी सुनने के लिए मिली है, इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया पर मांफी मांग ली है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर फारसी में एक नोट लिखा कि सभी प्रिय और सम्माननीय ईरानी देशवासी, मैं राष्ट्रीय पर्वतारोही टीम की सदस्य अलनाज रेकाबी हूं। आगे पोस्ट में लिखा कि दीवार चढ़ने के दौरान मेरे सिर पर से अनजाने में हिजाब गिरा था।  रेकाबी ने आगे बोला है कि वह कार्यक्रम के अपनी टीम के साथ ईरान वापस जाने वाली है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, रेकाबी के भाई ने बोला है कि वह प्रेस कांफ्रेंस कर पूरी स्थिति के बारे में सिलसिले तरीके से बताने वाली है। वहीं वह ईरानी राष्ट्रीय टीम प्रतियोगिताओं में भाग लेना जारी रखने वाले है। 

 

सियोल में आयोजित कार्यक्रम के संयोजक कोरिया अल्पाइन फेडरेशन के अनुसार, रविवार को हुए एशिया चैंपियनशिप के फाइनल में रेकाबी ने हिजाब नहीं पहना हुआ था।  फेडरेशन के अफसरों ने कहा है कि एक सप्ताह के क्लाइंबिंग ईवेंट के दौरान शुरुआत में रेकाबी ने हिजाब पहना था। वे ईरान की 11 सदस्यीय डेलिगेशन में है,  इसमें 8 एथलीट व तीन कोच हैं। फेडरेशन ने यह भी कहा है कि इस ईवेंट के लिए ऐसा कोई कानून नहीं था कि महिला एथलीटों को हिजाब पहनना आवश्यक है। खबरों का कहना है कि ईरान की ओर से आने वाली सभी एथलीट बगैर हिजाब देश के बाहर किसी प्रतियोगिता में शामिल नहीं होतीं हैं। कहा जा रहा है कि ईरान लौटने के उपरांत रेकाबी को तेहरान की कुख्यात एविन जेल में स्थानांतरित किया जा सकता है, जहां इस सप्ताह के अंत में 8 कैदियों के मारे जाने की आशंका है।

T20 वर्ल्ड कप के ये शानदार रिकार्ड्स आज भी हैं 'अटूट'

पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान, संभालेंगे ODI टीम की कमान

BCCI चीफ पद हटने के बाद गांगुली ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले 'दादा' ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -