ईरान ने ईरान के प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक की हत्या में इज़राइल को बताया ' कट्टर दुश्मन '
ईरान ने ईरान के प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक की हत्या में इज़राइल को बताया ' कट्टर दुश्मन '
Share:

तेहरान: ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की शुक्रवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। अमेरिका और इजरायल की खुफिया जानकारी ने लंबे समय से परमाणु हथियार बनाने के गुप्त कार्यक्रमों के पीछे थे और उत्तरी ईरान में एक वाहन में यात्रा कर रहे थे। इस घटना की सूचना ईरानी मीडिया ने दी थी। ईरान शुक्रवार को ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फाखरीज़ादे की हत्या में शामिल होने के लिए अपने 'कट्टर-दुश्मन' इज़राइल को दोषी ठहराता है।

घटना के बाद सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र दिया है जिसमें कहा गया है कि यह "बचाव का अधिकार" खुद रखता है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि 'कट्टर-दुश्मन' इसराइल के तेहरान में प्रमुख ईरानी परमाणु वैज्ञानिक की हत्या में शामिल होने की संभावना थी। इतने बड़े बयान का दावा करते हुए उन्होंने अपने दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया। रॉयटर्स के अनुसार, ईरान ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र भी लिखा है जिसमें कहा गया है कि हत्या में "इजरायल की जिम्मेदारी के गंभीर संकेत" हैं और ईरान को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। राज्य के मीडिया खातों का दावा है कि हमले में फखरीजादे गंभीर रूप से घायल हो गए थे और डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में बचाने की कोशिश की थी लेकिन हो नहीं सका।

जंहा बाद में ईरानी अधिकारियों ने जिन्होंने लंबे समय तक अपने परमाणु कार्यक्रम को शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए सख्ती से बनाए रखा न कि हथियारों के लिए, हमले को आतंक का एक कार्य कहा और बदला लेने का वादा किया। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने इसे ट्विटर पर लिया "आतंकवादियों ने आज एक प्रख्यात ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी। इजरायल की भूमिका के गंभीर संकेत के साथ यह कायरता अपराधियों की हताश वार्मिंग दिखाती है।" हत्या से मध्य पूर्व में एक बड़े संघर्ष के जोखिम की चेतावनी के साथ ईरान और अमेरिका और उसके करीबी सहयोगी इजरायल के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

अमेरिकी ने रूसी मिसाइल कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए रूसी और चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

इमैनुएल मैक्रों ने कहा- नस्लवाद के बाद फ्रांसीसी पुलिसकर्मी हुआ गिरफ्तार

क्या चीन से ही फैला था कोरोना वायरस ? WHO के टॉप इमरजेंसी एक्सपर्ट ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -