पाक दूतावास में भारत विरोधी पोस्टर्स देख आग बबूला हुआ ईरान, पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़

Sep 09 2019 12:00 PM
पाक दूतावास में भारत विरोधी पोस्टर्स देख आग बबूला हुआ ईरान, पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़

तेहरान: ईरान में पाकिस्तान द्वारा अपने दूतावास को भारत विरोधी गतिविधियों के लिए उपयोग करने पर ईरान ने सख्त रुख अपनाया है. इरानी अधिकारियों ने 15 अगस्त को उत्तर पूर्व शहर मशहद में स्थित पाकिस्तानी दूतावास की दीवारों पर लगे भारत विरोधी पोस्टर हटा दिए हैं.  15 अगस्त को तथाकथित 'कश्मीर सोलिडेरिटी डे' यह पोस्टर कंस्युलेट की दीवारों पर चस्पा किए थे, किन्तु आधी रात को स्थानीय पुलिस ने यह पोस्टर हटा दिए हैं. 

ईरान ने इन तरीकों को 'अनुशासनहीन रणनीति' है. तेहरान ने इस्लामाबाद को स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि किसी तीसरे देश के खिलाफ इस तरह के पोस्टर लगाना राजनयिक मानदंडों के खिलाफ हैं. पाकिस्तान एक मौखिक नोट के माध्यम से जब इस मुद्दे को उठाया तो तेहरान ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. तेहरान में अधिकारियों ने पाकिस्तानी राजनयिकों से सवाल किया कि, 'यदि इस्लामाबाद में इरानी दूतावास की दीवारों पर सउदी अरब के खिलाफ पोस्टर लगाए जाएं तो क्या पाकिस्तान इसकी अनुमति देगा. '

हालांकि पाकिस्तान अपनी दलील पर अड़ा रहा और उसने दावा कि उसके दूतावास को यह अधिकार है कि वह किसी किस्म का भी संदेश प्रदर्शित कर सकता है.  ईरान ने कहा है कि पाकिस्तान से उसके दोस्ताना रिश्ते रहे हैं, किन्तु भारत भी कोई दुश्मन देश नही हैं. 

अब UNHRC में कश्मीर राग अलापेगा पाक, भारत इस तरह देगा करारा जवाब

आज भू माफिया आज़म खान के समर्थन में सड़कों पर उतरेगी सपा, अखिलेश यादव करेंगे नेतृत्व

मोदी सरकार के सौ दिन पूरे होने पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, लगाया यह आरोप