अब UNHRC में कश्मीर राग अलापेगा पाक, भारत इस तरह देगा करारा जवाब

Sep 09 2019 11:26 AM
अब UNHRC में कश्मीर राग अलापेगा पाक, भारत इस तरह देगा करारा जवाब

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद् (UNHRC) का एक माह्त्वपूर्ण सत्र आज यानि सोमवार से शुरू हो रहा है. इस सत्र में पाकिस्तान की तरफ से जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को उठाया जा सकता है. पाकिस्तान को अभी तक प्रत्येक मंच पर इस मुद्दे पर मुंह की खानी पड़ी है, ऐसे में अब यहां वह कश्मीर मुद्दे को उठाना चाह रहा है. हालांकि, यहां पर भी भारत ने पाकिस्तान के आरोपों का जवाब देने के लिए पूरी रणनीति बना रखी है. जेनेवा में ये बैठक 9 से 13 सितंबर तक चलने वाली है.

दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी स्वयं यहां पर पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. मंगलवार को उन्हें यहां पर कश्मीर मुद्दे पर बोलना है. पाकिस्तान का इल्जाम है कि जम्मू-कश्मीर में भारत के द्वारा मानवाधिकार अधिकारों का अतिक्रमण किया जा रहा है. यदि भारत की बात करें तो वहां भारत का नेतृत्व सचिव लेवल के अधिकारी करेंगे. जिनके साथ जेनेवा में यूनाइटेड नेशंस में भारत के एंबेसडर राजीव कुमार चंदेर और पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया उपस्थित रहेंगे.

यूनाइटेड नेशंस में भारत की तरफ से ना सिर्फ पाकिस्तान के आरोपों का करारा जवाब दिया जाएगा, बल्कि पाकिस्तान को उसके मुल्क में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर कटघरे में भी खड़ा किया जाएगा. भारत की तरफ से यहां पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK), गिलगिट-बाल्टिस्तान, बलूचिस्तान का मसला उठाया जाएगा. इस मुद्दे पर भारत ने सभी 47 सदस्यों से चर्चा कर ली है, जिसमें चीन भी शामिल है.

बेहद खूबसूरत है गुजरात की ये जगहें, यादगार होगी ट्रिप

क्या सचमुच धूम्रपान छोड़ने में मदद करती है ई-सिगरेट, जानिए क्या कहता है WHO

अमेरिका में PHD की पढ़ाई कर रहे बांग्लादेशी छात्र को मारी गोली, मौत