ईरान ने ऐसे लिया मेजर सुलेमानी की मौत का बदला, अमेरिका भी रह गया हैरान
ईरान ने ऐसे लिया मेजर सुलेमानी की मौत का बदला, अमेरिका भी रह गया हैरान
Share:

बगदाद: मेजर जनरल सुलेमानी की मौत के बाद सबसे पहले ईरानी संसद ने US आर्मी को आतंकवादी और पेंटागन को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया। ये ईरान के पलटवार का प्रथम चरण था। इसके बाद दूसरे चरण के तहत 8 जनवरी की आधी रात को ईरानी आर्मी ने इराक में स्थित अमेरिका के दो सैन्य ठिकानों पर बमबारी कर दी। अमेरिकी सैनिक ठिकानों पर ये हमला मेजर सुलेमानी की मौत के बदले के रूप में देखा जा रहा है। ईरान के इस पलटवार के बाद अब विश्व की निगाहें इस बात पर हैं कि अब क्या होगा?

मध्य-पूर्व के देशों के साथ-साथ पूरे विश्व नज़र जमाए पिछले चार दिनों से इस बात कि प्रतीक्षा कर रही थी कि अपने मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए ईरान क्या कदम उठाएगा और इसका जवाब आठ जनवरी की देर रात ईरान ने आखिरकार दे ही दिया, इराक में स्थित दो अमेरिकी सैन्य शिविरों पर हमला कर। ये वादा था ईरान का अमेरिका से, विश्व से, ईरानी जनता से और खुद अमेरिकी हमले में मारे गए जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी ज़ैनब से जो स्वयं ईरानी राष्ट्रपति ने किया था।

करमैन में जनरल कासिम सुलेमानी को दफ़न किए जाने से बस कुछ देर पहले ईरान के सरहदी क्षेत्र में हलचल तेज हो चुकी थी। ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड्स खास अभियान पर थी। बस तय समय का इंतजार था। समय ठीक वही चुना गया था, जिस समय 3 जनवरी को अमेरिका ने ड्रोन अटैक में ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस और उनके साथियों पर मिसाइल छोड़ी थीं। ईरान ठीक उसी समय मेजर सुलेमानी का बदला लेना चाहता था और तय समय आते ही 8 जनवरी की रात 1।20 मिनट पर मिसाइल दाग दी जाती है। इसके बाद अगले 55 मिनट तक मिसाइलों के दागे जाने का दौर जारी रहता है। ईरान ने जवाबी हमले में कुल 17 मिसाइलें दागी थीं।

Chhapaak Movie Review: पीड़ा के साथ ही संघर्ष और हौसले की कहानी है 'छपाक'

यह साउथ एक्टर्स की बेस्ट मूवी, जिन्होंने सिनेमा हॉल में दिखाया कमाल

मुंबई पुलिस को बड़ी सफलता, पाक में छिपे दाऊद इब्राहिम का राइट हैंड एजाज लकड़ावाला गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -