बाल-बाल बचा यूक्रेन, परमाणु संयत्र के पास हुआ बड़ा विस्फोट, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- ये रूस का ड्रोन हमला
बाल-बाल बचा यूक्रेन, परमाणु संयत्र के पास हुआ बड़ा विस्फोट, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- ये रूस का ड्रोन हमला
Share:

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि पश्चिमी खमेलनित्सकी क्षेत्र में बुधवार (25 अक्टूबर) तड़के एक रूसी ड्रोन हमले ने संभवतः क्षेत्र के परमाणु ऊर्जा स्टेशन को निशाना बनाया था। हमले में संयंत्र की खिड़कियाँ टूट गईं और 20 लोग घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र (UN) की परमाणु निगरानी संस्था, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा कि ड्रोन हमले से हुए विस्फोटों से संयंत्र के संचालन या ग्रिड से इसके कनेक्शन पर कोई असर नहीं पड़ा। कुछ ऑफ-साइट विकिरण निगरानी स्टेशनों की बिजली अस्थायी रूप से काट दी गई। अपने रात्रिकालीन वीडियो संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने कहा कि हमले ने और अधिक सबूत दिए हैं कि रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, "इस बात की पूरी संभावना है कि इन ड्रोनों का निशाना खमेलनित्सकी परमाणु ऊर्जा स्टेशन था। विस्फोट की सदमे की लहर ने परमाणु ऊर्जा स्टेशन के परिसर सहित सभी खिड़कियों को तोड़ दिया।" ज़ेलेंस्की ने कहा कि प्रत्येक रूसी हमला, "विशेष रूप से परमाणु ऊर्जा स्टेशनों और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं को लक्षित करने का साहस करने वाला, एक तर्क के रूप में कार्य करता है कि आतंकवादी राज्य पर दबाव अपर्याप्त है।" क्षेत्रीय गवर्नर सेरही ट्यूरिन ने क्षति की सीमा की पूरी तस्वीर देते हुए कहा कि 1,700 से अधिक इमारतों को नुकसान हुआ है।

ट्यूरिन ने टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि इनमें 282 अपार्टमेंट ब्लॉक, 1,400 से अधिक निजी घर, 41 शैक्षणिक संस्थान और छह स्वास्थ्य सेवा भवन शामिल हैं। IAEA के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने एक बयान में कहा कि, "तथ्य यह है कि साइट पर कई खिड़कियां नष्ट हो गईं, यह दर्शाता है कि यह कितना करीब था। अगली बार, हम उतने भाग्यशाली नहीं होंगे।" सेना ने कहा कि यूक्रेन की वायु सेना ने रात भर लॉन्च किए गए सभी 11 रूसी ड्रोनों को नष्ट कर दिया। आंतरिक मंत्री के अनुसार, विस्फोट की लहरों और गिरते मलबे के कारण नुकसान हुआ।

ऊर्जा मंत्रालय ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा, "रात में, दुश्मन ने खमेलनित्सकी परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास के इलाके पर हमला किया। विस्फोट के परिणामस्वरूप, प्रशासनिक और प्रयोगशाला भवनों की खिड़कियां क्षतिग्रस्त हो गईं।" इसमें कहा गया है कि बिजली लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे निकटवर्ती नेतिशिन और स्लावुटा शहरों में 1,800 से अधिक उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का सामना करना पड़ा।

आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने टेलीग्राम पर कहा कि स्लावुटा में 20 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं, जिनमें एक इमारत जिसका इस्तेमाल आग और बचाव इकाई द्वारा किया जाता था और दूसरी पुलिस विभाग द्वारा इस्तेमाल की गई थी। शहर के मेयर वासिली सिडोर ने कहा कि 20 लोग घायल हुए हैं। खमेलनित्सकी क्षेत्र नियमित रूप से रूसी ड्रोन और मिसाइलों के हमलों का लक्ष्य रहा है, जिसे विश्लेषक इस क्षेत्र में एक सैन्य हवाई क्षेत्र से जोड़ते हैं। बता दें कि, यूक्रेन के पांच परमाणु ऊर्जा स्टेशन 20 महीने पुराने रूसी आक्रमण में विवाद का मुद्दा रहे हैं। रूस ने यूरोप की सबसे बड़ी ऐसी सुविधा, ज़ापोरिज़िया परमाणु संयंत्र पर संघर्ष की शुरुआत में कब्जा कर लिया था और तब से प्रत्येक पक्ष ने नियमित रूप से दूसरे पर बमबारी या साइट पर हमला करने की योजना बनाने का आरोप लगाया है।

अमेरिका में शख्स ने की अंधाधुंध फायरिंग, 22 की हुई मौत

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पड़ा दिल का दौरा, बेडरूम में इस हालत में मिले

अपने ही प्रधानमंत्री पर भड़के कनाडा के नेता, बोले- 'ट्रूडो को 'भारत में हंसी का पात्र' माना जाता है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -