ईरान: हिजाब में से बाल दिखने पर एक और लड़की की बेरहम पिटाई, कोमा में पहुंची पीड़िता !
ईरान: हिजाब में से बाल दिखने पर एक और लड़की की बेरहम पिटाई, कोमा में पहुंची पीड़िता !
Share:

तेहरान: आज रविवार (22 अक्टूबर) को, ईरानी राज्य मीडिया ने जानकारी दी है कि अर्मिता गेरवांड (Armita Geravand) नाम की एक नाबालिग लड़की कथित तौर पर "ब्रेन डेड" है। बता दें कि, लड़की पर इसी महीने की शुरुआत में तेहरान मेट्रो में पुलिस द्वारा हमला किया गया था। पुलिस ने गेरवांड पर इसलिए हमला कर दिया था, क्योंकि उसने ईरान की सख्ती से लागू हिजाब नियम को तोड़ दिया था। पुलिस के हमले के बाद लड़की कोमा में चली गई थीं।

अब ईरानी राज्य मीडिया ने बताया है कि, "गेरावंद की नवीनतम स्वास्थ्य स्थिति पर अनुवर्ती कार्रवाई से संकेत मिलता है कि चिकित्सा कर्मचारियों के प्रयासों के बावजूद उसकी मस्तिष्क मृत (Brain Dead) होने की स्थिति निश्चित है।" उनके अस्पताल में भर्ती होने की खबर सबसे पहले कुर्दिश-ईरानी हेंगॉ जैसे मानवाधिकार संगठनों ने सार्वजनिक की थी। इन समूहों ने 16 वर्षीय लड़की की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कीं थी, जिसमें स्पष्ट रूप से उसे जीवन रक्षक प्रणाली पर और सिर पर पट्टी और सांस लेने वाली नली के साथ बेहोश दिखाया गया था।

 

हालाँकि, इस्लामिक रिपब्लिक ईरान ने 1 अक्टूबर को तेहरान मेट्रो में हुई घटना से इनकार किया है। लेकिन, दो मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने साझा किया था कि देश के कठोर हिजाब कानून को तोड़ने के लिए तेहरान मेट्रो में सुरक्षा कर्मियों द्वारा लड़की पर हमला किया गया था, जिसके कारण वह कोमा में जाने के बाद गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती थी। एक कार्यकर्ता ने बताया था कि, 'हम उसके मामले पर करीब से नजर रख रहे हैं। वह अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में कोमा में है और उसकी हालत गंभीर है। उसके रिश्तेदारों ने कहा कि अस्पताल में सादे कपड़ों में भारी सुरक्षा बल मौजूद है।'

दूसरे कार्यकर्ता के अनुसार, सुरक्षा एजेंटों ने लड़की के माता-पिता को मानवाधिकार संगठनों के साथ बात करने या सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीर साझा करने से प्रतिबंधित कर दिया था। कार्यकर्ताओं ने मामले की नाजुक प्रकृति के कारण केवल नाम न छापने की शर्त पर बात की। तेहरान मेट्रो ऑपरेटिंग कंपनी के प्रमुख मसूद डोरोस्ती ने दावा किया कि CCTV रिकॉर्डिंग में संरक्षकों और स्टाफ सदस्यों के बीच मौखिक या शारीरिक विवाद का कोई सबूत नहीं था। ईरानी मीडिया ने बताया कि एक ईरानी पत्रकार को उस समय कुछ समय के लिए पकड़ लिया गया था, जब वह अर्मिता गेरवांड की स्थिति के बारे में पता लगाने के लिए अस्पताल गई थी।

 

वहीं, ईरान में स्थित दादबन नामक अधिकार समूह ने पोस्ट किया कि, "ईरानी सुरक्षा संस्थानों ने कहा है कि उसकी हालत लो ब्लड प्रेशर के कारण हुई, ऐसे संस्थानों में अक्सर दोहराया जाने वाला बयान।" वहीं, लड़की के माता-पिता ने आधिकारिक समाचार एजेंसी IRNA पर अपलोड किए गए एक वीडियो में कहा कि उनकी बेटी को रक्तचाप में गिरावट का अनुभव हुआ, उसने अपना संतुलन खो दिया और मेट्रो केबिन के अंदर उसका सिर टकरा गया। उसकी माँ ने कहा कि, "मुझे लगता है कि मेरी बेटी का रक्तचाप कम हो गया है, मैं बहुत निश्चित नहीं हूँ, मुझे लगता है कि उसका रक्तचाप कम हो गया है।"

हालाँकि, अधिकार समूहों ने मांग की है कि सरकार केबिन के अंदर ली गई CCTV फुटेज जारी करे और दावा दिया कि लड़की के माता-पिता की टिप्पणियाँ दबाव में थीं। जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा कि, 'ईरान में एक बार फिर एक युवा महिला अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रही है। सिर्फ इसलिए क्योंकि उसने मेट्रो में अपने बाल दिखाए थे। यह असहनीय है।'

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को डर है कि लड़कीका अंत 22 वर्षीय महसा अमिनी की तरह हो सकता है, जिसकी पिछले साल नैतिकता पुलिस के हाथों मौत होने के बाद कई महीनों तक व्यापक सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए थे। बता दें कि, ईरान के धार्मिक नेतृत्व ने 1979 में शाह मोहम्मद रज़ा पहलवी की धर्मनिरपेक्ष सरकार को उखाड़ फेंकने वाली क्रांति के बाद महिलाओं की पोशाक पर प्रतिबंध लगा दिया था। कानून यह निर्देश देते हैं कि महिलाएं अपने बालों को ढकें और लंबे और बैगी कपड़े पहनें। जो लोग उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं उन्हें गिरफ्तारी, दंड और सार्वजनिक अपमान का जोखिम होता है।

लेबनान पर इजराइल की एयर स्ट्राइक, आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों को किया नष्ट

जिस इराकी शरणार्थी ने पहले जलाई थी कुरान, उसने अब इस्लामी धर्मग्रन्थ पर रखा पैर, लहराया इजराइल का झंडा, Video

नाबालिग, लाश और जानवर के साथ सम्भोग जायज..! दारूल उलूम देवबंद में पढ़ाई जा रही थी ये किताब, NCPCR ने हटवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -