जिस इराकी शरणार्थी ने पहले जलाई थी कुरान, उसने अब इस्लामी धर्मग्रन्थ पर रखा पैर, लहराया इजराइल का झंडा, Video
जिस इराकी शरणार्थी ने पहले जलाई थी कुरान, उसने अब इस्लामी धर्मग्रन्थ पर रखा पैर, लहराया इजराइल का झंडा, Video
Share:

 स्टॉकहोम : इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच, कार्यकर्ता सलवान मोमिका ने उत्तेजक तरीके से यहूदी राष्ट्र के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की। एक विवादास्पद कृत्य में, उन्हें शनिवार, 21 अक्टूबर को स्वीडिश राजधानी स्टॉकहोम में मुस्लिमों की पवित्र पुस्तक 'कुरान' पर पैर रखते और इजरायल का झंडा लहराते देखा गया।

स्वीडन में रहने वाले एक इराकी शरणार्थी सलवान मोमिका ने इजरायल के झंडे को चूमकर और कुरान की एक प्रति को पैरों से रौंदकर इजरायल के प्रति अपना समर्थन प्रदर्शित किया। इस घटना को कैद करने वाला एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया। इस विवादास्पद कृत्य से एक दिन पहले, 20 अक्टूबर को, सलवान मोमिका ने अपने इरादों की घोषणा करते हुए कहा था कि, "कल मैं इजरायल का झंडा उठाऊंगा, इजरायल के साथ अपनी एकजुटता की घोषणा करूंगा और स्टॉकहोम में कुरान और फिलिस्तीनी झंडे को जलाऊंगा।"

 

यह अधिनियम इस साल की शुरुआत में 28 जून को स्वीडिश पुलिस द्वारा दी गई एक विवादास्पद अनुमति का पालन करता है। सलवान मोमिका को स्टॉकहोम की सबसे बड़ी मस्जिद के बाहर एक प्रदर्शन के दौरान कुरान जलाने की अनुमति मिली थी। यह घटना ईद-अल-अधा के साथ मेल खाती थी, और यह स्वीडिश अदालत द्वारा कुरान जलाने वाले प्रदर्शनों पर पुलिस के प्रतिबंध को पलटने के बाद हुई थी।

इस अधिनियम का प्रभाव अंतर्राष्ट्रीय संबंधों तक बढ़ा। स्वीडन की कार्रवाइयों के जवाब में, यमन में हौथी आंदोलन ने देश से आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। हौथी व्यापार मंत्री ने कहा कि यमन पहला इस्लामिक देश था जिसने कुरान के खिलाफ अपने कार्यों के विरोध में स्वीडिश वस्तुओं पर इस तरह का प्रतिबंध लगाया था। उन्होंने प्रतिबंध को कुरान के अपमान की प्रतीकात्मक प्रतिक्रिया बताते हुए अन्य इस्लामिक देशों से भी ऐसा करने का आह्वान किया।

यह ध्यान देने योग्य है कि स्वीडन को कुरान के अपमान से संबंधित पिछली राजनयिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। जनवरी 2023 में डेनमार्क के राजनेता रासमस पालुदान ने स्वीडन की राजधानी में तुर्की दूतावास के बगल में कुरान की एक प्रति जला दी थी। इस अधिनियम के कारण तुर्की और स्वीडन के बीच नाटो सदस्यता के संबंध में चर्चा रुक गई थी।

सलवान मोमिका से जुड़ी हालिया घटना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और उसकी सीमाओं पर सवाल उठाती है, खासकर संवेदनशील धार्मिक और राजनयिक मामलों के संदर्भ में। उत्तेजक कार्रवाइयों ने व्यक्तिगत अधिकारों और सामाजिक सद्भाव के बीच संतुलन को लेकर बहस छेड़ दी है।

आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भड़का रहा आग, जंग में कूद सकते हैं ईरान-लेबनान ! इजराइल ने जताई चिंता

विदेशों में भारत विरोधी आतंकियों को कौन ठोंक रहा ? अब अज्ञात हमलावरों ने लश्कर-ए-जब्बार के सरगना दाऊद मलिक को गोलियों से भूना

3500 वर्ष प्राचीन है 'यरुशलम' का इतिहास, सिकंदर से लेकर रोमन तक ने किया है यहाँ राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -