ईरान ने यमन में अपने दूत की मौत के बाद सऊदी अरब को दोषी ठहराया
ईरान ने यमन में अपने दूत की मौत के बाद सऊदी अरब को दोषी ठहराया
Share:

 

ईरान ने यमन में अपने दूत की वापसी में देरी के लिए सऊदी अरब को दोषी ठहराया है, जिनकी इस साल के अंत में कोविड -19 संक्रमण से मृत्यु हो गई थी। हसन इरलू के अंतिम संस्कार के मौके पर, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि ईरानी विदेश मंत्रालय ने कोरोनोवायरस से संक्रमित होने के बाद रियाद से विमान से इरलू को निकालने के लिए त्वरित अनुमति प्राप्त करने का प्रयास किया, लेकिन "सऊदी पक्ष दुर्भाग्य से बहुत देर हो चुकी थी। इस संबंध में निर्णय लिया, और सऊदी अरब के कुछ कार्यकारी निकायों ने अपने पैर खींच लिए।" 

सना हवाई अड्डे के साथ-साथ इसकी भूमि और समुद्री सीमाओं सहित यमन का हवाई क्षेत्र 2015 से सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के अधिकार में है, जब हौथियों ने राजधानी सना और यमन के उत्तरी क्षेत्र के कुछ हिस्सों पर नियंत्रण हासिल कर लिया था। हम अंतरराष्ट्रीय समझौतों के अनुसार कानूनी रूप से विरोध दर्ज कराएंगे, साथ ही यह उम्मीद भी करेंगे कि यमन राजनीतिक तरीकों से इस संघर्ष और भयानक मानवीय नाकाबंदी से जल्द से जल्द बाहर निकलने में सक्षम होगा।"

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह के अनुसार, सना में "अपने मिशन के स्थान पर कोरोनावायरस का अनुबंध" करने वाले इरलू की दिन में पहले ही मृत्यु हो गई थी। दुर्भाग्य से, वह एक खराब स्वास्थ्य स्थिति में देश लौट आया, और सभी आवश्यक उपचार के बाद, आज सुबह उसकी हत्या कर दी गई ।"

क्षेत्र के दो क्षेत्रीय शत्रु ईरान और सऊदी अरब के बीच इराक की मध्यस्थता के बाद रविवार को इराकी विमान से इरलू को ईरान की राजधानी तेहरान ले जाया गया। 2014 के अंत से, जब ईरान समर्थित हौथी आतंकवादियों ने देश के अधिकांश उत्तर पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी के सऊदी समर्थित प्रशासन को सना से बाहर कर दिया, देश नागरिक संघर्ष में घिरा हुआ है।

उत्तर कोरिया के किम जोंग-उन , 10 साल के शासन का जश्न मनाने की तैयारी में

पुतिन और स्कोल्ज़ ने यूरोप में सुरक्षा और यूक्रेन की स्थिति के बारे में फ़ोन पर बात की

यूरोपीय संघ डिजिटल कोविड पास की वैधता को 9 महीने तक सीमित करेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -