इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ने लांच किया ये कोर्स, मिलेगी कई सुविधाएं
इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ने लांच किया ये कोर्स, मिलेगी कई सुविधाएं
Share:

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के गुरू गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने फायर फाइटिंग प्रोफेशनल के लिए एक पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स पेश किया है। मीडिया रिपोर्ट की खबर के अनुसार, राज्य के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस फायर फाइटिंग एण्ड सेफ्टी ऑडिट में पीजी डिप्लोमा कोर्स का पेश करते हुए कहा कि यह अपने प्रकार का पहला कोर्स है। इस कोर्स को आईपी यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा नागपुर के नेशनल फायर सर्विस कॉलेज के तकनीकी मदद से संचालित किया जाएगा।

फायर फाइटिंग एण्ड सेफ्टी ऑडिट में पीजी डिप्लोमा कोर्स का पेश करते हुए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, “हमारे भारत में फायर तथा लाइफ सेफ्टी सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण तथा अत्यावश्यक दिक्कतों में से एक रही है। मेट्रोपॉलिटन शहरों तथा अन्य शहरी क्षेत्रों में जन-जागरूकता की कमी तथा बिल्डिंग कोड को न मानने की वजह से आज के परिदृश्य में यह और मुश्किल हो गया है।”

उप-मुख्यमंत्री ने कहा, “ऐसे में विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया गया यह अपने प्रकार का पहला कोर्स है जो कि समाज में सुरक्षा के उपायों की आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में उचित कदम है। हम समाज को भली-भांति प्रशिक्षित फायर प्रोफेशनल देना चाहते हैं जिससे वे राष्ट्र के लिए योगदान दे सकें तथा ज्यादा से ज्यादा जिंदगियों को बचा सकें।" मनीष सिसोदिया, जो कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री भी हैं, उन्होंने विश्वविद्यालय से आग्रह भी किया कि इस कोर्स की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही साथ इसे और भी विकसित करते रहें तथा इसे गतिशील स्वरूप दें।

आईआईएम-1 का कल्चरल फेस्टिवल आज से होगा शुरू

राजस्थान पीटीईटी 2020 बीएड द्वितीय वर्ष के लिए आवंटन पत्र जारी

आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी परीक्षा की तिथियां हुई घोषित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -